दुनिया

Vatican Investigates Allegations Of Lockdown Adult Party In London Church By Father Michael McCoy


London Church Lockdown Adult Party: लंदन के सेंट मैरी न्यूकैसल कैथेड्रल में कोरोना महामारी के दौरान हुए लॉकडाउन में एक एडल्ट पार्टी की गई थी. चर्च में ये पार्टी तत्कालीन डीन फादर माइकल मैककॉय ने आयोजित की थी. द संटे टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक चर्च के खाली होने के दौरान 2020 में पादरी ने लोगों को यहां बुलाया था. साल 2021 में पादरी माइकल ने खुदकुशी कर ली. इस पादरी के खिलाफ ही वेटिकन जांच कर रहा है.

कैसे हुआ पार्टी का खुलासा

वेटिकन ने चर्च में लॉकडाउन ‘एडल्ट पार्टी’ की जांच की कमान लिवरपूल के आर्कबिशप को सौंपी है. दरअसल इस पार्टी का खुलासा रोमन कैथोलिक चर्च हेक्सहैम के बिशप रॉबर्ट बेयर्न के इस्तीफे की जांच के दौरान हुआ था. बिशप रॉबर्ट बेयर्न ने दिसंबर 2022 में अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. सेंट मैरी न्यूकैसल कैथेड्रल के डीन फादर माइकल मैककॉय डीन के तौर पर बिशप रॉबर्ट की जगह लेने वाले थे.

वेटिकन की तरफ इस मामले की जांच कर रहे आर्कबिशप को बिशप बायरन के इस्तीफे तक की घटनाओं की ‘गहन रिपोर्ट’ देने के लिए कहा गया है. द संडे टाइम्स ने न्यूकैसल कैथेड्रल में हुई पार्टी के बारे में जानकारी दी थी. लेकिन इसमें ऐसी कोई बात नहीं लिखी गई है जिससे कि बिशप बायरन के इस पार्टी में शामिल होने या इसके बारे में जानने की पुष्टि होती हो. 

news reels

जब पादरी ने पूछा पार्टी में शामिल होंगे?

लॉकडाउन के दौरान फादर माइकल मैककॉय उस वक्त सेंट मैरी न्यूकैसल कैथेड्रल के डीन थे. उनके बारे में कहा जाता है कि उन्होंने कुछ उपासकों से पूछा कि क्या वे सेंट मैरी कैथेड्रल से जुड़े परिसर के अंदर ‘एडल्ट पार्टी’ में जाना चाहेंगे. इस चर्च में जाने वाले कई लोगों ने साल 2021 में इस बात का खुलासा किया था कि फादर माइकल ने उनसे पार्टी में आने के लिए पूछा था. ये पार्टी चर्च में उस वक्त की गई जब देश में कहीं भी पब्लिक गैदरिंग करने की मंजूरी नहीं थी. 

पादरी ने की खुदकुशी

57 साल के फादर माइकल मैककॉय अप्रैल 2021 में अपने न्यूकैसल के अपॉर्टमेंट में मृत पाए गए थे. दरअसल जब से चर्च में एडल्ट पार्टी होने की बात सार्वजनिक हुई थी. उसके बाद कई लोग फादर मैककॉय के खिलाफ कई लोगों ने शिकायतें दर्ज कराई थीं. चर्च के सूत्रों के मुताबिक इससे चर्च का खासा मजाक बना.

दरअसल फादर मैककॉय की मौत के कुछ दिन पहले ही उन्हें बताया गया था कि वो ऐतिहासिक बाल यौन शोषण के आरोपों की जांच के दायरे में भी है. सेंट मैरी न्यूकैसल कैथेड्रल में एडल्ट पार्टी करने के आरोपी फादर मैककॉय को बीते साल 2022 में इस्तीफा देने वाले बिशप रॉबर्ट ने ही डीन के तौर पर चुना था. इस मशहूर चर्च में इस तरह की पार्टी के आयोजित होने की वजह से ये दुनिया भर में चर्च की निंदा की जा रही है. 

ये भी पढ़ेंः Vetican City Pope: युद्ध में घायल यूक्रेनी बच्चों से पोप फ्रांसिस ने अस्पताल में जाकर की मुलाकात

#Vatican #Investigates #Allegations #Lockdown #Adult #Party #London #Church #Father #Michael #McCoy

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button