दुनिया

China Warned Pakistan For Defence Equipment Debt Amid Financial Crisis

[ad_1]

Pakistan China Defence Debt: पाकिस्तान को चीन बड़ी संख्या में हथियार मुहैया कराता है. बीते 15 साल में चीन ने पाकिस्तान को सबसे ज्यादा हथियार दिए हैं. लेकिन चीन और पाकिस्तान की रक्षा साझेदारी में अब दरार पड़ती नजर आ रही है. चीन ने पाकिस्तान को रक्षा हथियारों के भुगतान नहीं करने पर चेतावनी दी है. चीन ने संकेत दिए हैं कि अगर जल्द से जल्द भुगतान नहीं किया गया तो हथियारों की सप्लाई रोक दी जाएगी. 

हाल ही में दोनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों ने इस मामले पर बैठक की है. पाकिस्तान पर चीन का 1.5 बिलियन डॉलर का कर्ज है. लेकिन जानकारों की राय है कि चीन पाकिस्तान पर कर्ज के बहाने दबाव बनाने की कोशिश कर रहा है. 

पाकिस्तान की मुसीबतें?

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति खस्ताहाल है. इसके अलावा पाकिस्तान को आईएमएफ की कई शर्तों को पूरा करने का भार भी है. इस बीच पाकिस्तान के सामने चीन के कर्ज को चुकाने की चुनौती भी है. लेकिन जानकार मानते हैं कि पाकिस्तान और चीन के संबंधों में इससे कोई खास गिरावट नहीं आएगी क्योंकि चीन को पता है भारत पर दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान बहुत जरूरी है, लेकिन एक संभावना है कि चीन कर्ज के एवज में पाकिस्तान के कुछ प्रोजेक्टस का मालिकाना हक मांग सकता है. 

चीन ने पाकिस्तान से कहा है कि वह कर्ज वसूलने के लिए चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) के मजदूरों के इस्तेमाल करेगा.

श्रीलंका पर डेब्ट ट्रैप डिप्लोमेसी का किया इस्तेमाल

चीन ने अतीत में श्रीलंका के साथ डेब्ट ट्रैप डिप्लोमेसी का इस्तेमाल कर हंबनटोटा बंदरगाह अपने कब्जे में ले लिया. कर्ज के बदले में चीन ने श्रीलंकाई बंदरगाह को 99 सालों के लिए अपने कब्जे में ले लिया.

ये भी पढ़ें:

Jammu Kashmir: ‘ये 75 सालों से विवादित कश्मीर पर एकतरफा फैसला है’, 370 पर SC के फैसले पर क्या कह रहा पाकिस्तान समेत विदेशी मीडिया?

#China #Warned #Pakistan #Defence #Equipment #Debt #Financial #Crisis

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button