दुनिया

Israel Iran Tensions Israel may target Iran nuclear activities UN Nuclear Monitoring Committee worried

[ad_1]

Israel Iran Tensions: संयुक्त राष्ट्र परमाणु निगरानी समित को अब ईरान की परमाणु सुविधा की चिंता हो रही है. संयुक्त राष्ट्र इस बात से चिंतित है कि इजरायल, ईरान की परमाणु स्थानों को निशाना बना सकता है. दूसरी तरफ अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ईरानी परमाणु सुविधाओं का मंगलवार से फिर निरीक्षण शुरू करेगी. 

इजरायली सेना के एक प्रमुख अधिकारी ने सोमवार को कहा कि शनिवार को ईरान की तरफ से इजरायल में किए गए ड्रोन और मिसाइल अटैक का वह जल्द ही जवाब देंगे. इससे पहले 1 अप्रैल को दमिश्क स्थित ईरान के दूतावास में हवाई हमला हुआ था. इस दौरान ईरान ने इजरायल पर हवाई हमले का आरोप लगाया था. वहीं इजरायल ने न तो इस हमले को स्वीकार किया न ही अस्वीकार किया. वहीं अब इजरायल की धमकी के बाद संयुक्त राष्ट्र ने दोनों देशों से शांति बरतने की अपील की है.  

ईरान की परमाणु सुविधाओं का चल रहा निरीक्षण
अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि ईरान ने ‘सुरक्षा कारणों’ से रविवार को अपनी परमाणु सुविधाएं बंद कर दी थी. सोमवार को फिर से खोली गई है, जिसके बाद उम्मीद है कि मंगलवार से आईएईए के निरीक्षक ईरानी परमाणु सुविधा का निरीक्षण करेंगे. ग्रॉसी ने न्यूयॉर्क में संवाददाताओं से कहा, ‘हम कल फिर से काम शुरू करने जा रहे हैं. इसका हमारी निरीक्षण गतिविधि पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है.’

इजरायली हमले का डर
जब ग्रॉसी से ईरानी परमाणु सुविधाओं पर इजरायल के हमले की संभावना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा ‘हम हमेशा इस संभावना के बारे में चिंतित रहते हैं.  उन्होंने ‘अत्यधिक संयम’ का आग्रह किया है. दरअसल, IAEA नियमित रूप से ईरान की मुख्य परमाणु सुविधाओं के संवर्धन संयंत्रों का निरीक्षण करता है जो देश के परमाणु कार्यक्रम के केंद्र में हैं. दूसरी तरफ ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम पूरी तरह से शांतिपूर्ण है, लेकिन पश्चिमी शक्तियां तेहरान पर परमाणु बम बनाने की कोशिश करने का आरोप लगाती हैं. 

यह भी पढ़ेंः Israel Iran War: ईरान ने दागे थे 170 ड्रोन-150 मिसाइलें, इजरायल के सुरक्षा कवच ने 99% किए नाकाम, ऑपरेशन को दिया ये नाम

#Israel #Iran #Tensions #Israel #target #Iran #nuclear #activities #Nuclear #Monitoring #Committee #worried

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button