बिज़नेस

Government Developing A Platform To Auto Update DigiLocker Documents Via Aadhaar

[ad_1]

Aadhaar Update Platform: सरकार लोगों की एक बड़ी मुश्किल आसान करने की तैयारी में जुटी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार डिजिलॉकर में दस्तावेज को सेव करके रखने वाले लोगों के लिए एक प्लेटफॉर्म डेवलप कर रहा है, ताकि आधार के जरिए वे सभी विभागों में एड्रेस और अन्य जानकारी ऑटो-अपडेट कर सकें. 

ET की रिपोर्ट के अनुसार, ईटी और इलेक्ट्रॉनिक मंत्रालय (MeitY) इसे लेकर कई मंत्रालयों जैसे ट्रांसपोर्ट, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और चुनाव आयोग से इसे आकार देने को लेकर चर्चा कर रहा है, जिसे अभी बनाया जा रहा है और ये प्रारंभिक स्टेज में है. 

पहले इन विभागों के लिए होगी सुविधा 

आईटी मंत्रालय पहले उन विभागों के लिए ऑटो-अपडेट सुविधा देगा, जो ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड आदि जारी करते है, जबकि पासपोर्ट के लिए अगले चरण में ये सुविधा दी जाएगी. एक अधिकारी ने कहा कि इस प्रोजेक्ट को लेकर हम विभागों से बातचीत कर रहे हैं. 

कैसे काम करेगा ऑटो-अपडेट सिस्टम 

ये बदलाव सभी डॉक्यूमेंट के लिए किया जाएगा और दोनों तरीके फिजिकल और ऑनलाइन फॉर्मेट में दिखाई देगा. अधिकारी के मुताबिक, ऑटो-अपडेट सिस्टम सभी के सहमति से तैयार किया जाएगा. अगर कोई भी व्यक्ति इस सुविधा का लाभ उठाना चाहता है तो उन्हें अपनी सहमति देने के लिए कहा जाएगा, जिसके बाद मंच संबंधित विभाग की सहमति मांगेगा. 

अगर मान लीजिए कोई व्यक्ति आधार में एड्रेस या अन्य जानकारी अपडेट करता है तो ये सिस्टम उससे बाकी के सभी मंत्रालयों में इसे अपडेट करने की जानकारी मांगेगा. अगर सहमति दी जाती है तो बिना गोपनियता को उजागर किए ये जानकारी अपडेट  कर दी जाएगी. 

ये सिस्टम नहीं चुनने का भी होगा विकल्प 

अधिकारी ने बताया कि ये सिस्टम नहीं चुनने का भी विकल्प होगा. अगर व्यक्ति चाहे तो ये सिस्टम नहीं चुन सकता है. उसके पास इसका विकल्प दिया जाएगा. इसके लिए उन्हें एक फॉर्म भरना पड़ सकता है. 

ये भी पढ़ें

Twitter Layoffs: ये कैसा रहस्य! HR से ट्विटर कर्मचारी तक को नहीं पता नौकरी गई या नहीं? एलन मस्क ने उड़ाया मजाक 

#Government #Developing #Platform #Auto #Update #DigiLocker #Documents #Aadhaar

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button