बिज़नेस

Tata Motors Hikes Passengers Vehicle Prices Fron 1sr February 2023 On Account Of Rise In Input Cost

[ad_1]

Tata Motors Hikes Prices: फरवरी महीने से कार की सवारी आपके लिए और महंगी होने जा रही है. देश की बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने अपने पैसेंजर गाड़ियों (Passenger Vechicle) के दाम में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. टाटा मोटर्स ने कहा कि गाड़ी बनाने की लागत में हुई बढ़ोतरी के चलते कंपनी दाम बढ़ाने जा रही है. टाटा मोटर्स की गाड़ियों के दामों में बढ़ोतरी का फैसला एक फरवरी 2023 से लागू होने जा रहा है.

कीमतों में बढ़ोतरी एक फरवरी से लागू

टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपने बयान में कहा है कि वो पैसेंजर व्हीकल के दामों में करीब 1.2% की बढ़ोतरी एक फऱवरी 2023 से करने जा रही है.  मॉडल और वेरियंट के हिसाब से गाड़ी के दामों में बढ़ोतरी की जाएगी.  टाटा मोटर्स ने अपनी गाड़ियों के दाम में बढ़ोतरी का कारण बढ़ी लागत को बताया है. कंपनी का कहना है कि रेग्युलेटरी बदलाव और इनपुट कॉस्ट बढ़ने के चलते लागत में बढ़ोतरी हुई है. जिसका भार कंपनी खुद भी वहन कर रही है और कुछ भार ग्राहकों के ऊपर डालने का फैसला किया है. 

दिसंबर 2022 में ही टाटा मोटर्स ने पैसेंजर व्हीकल्स के दाम बढ़ाने के संकेत दिए थे.  तब टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल और इलेक्ट्रिक गाड़ियों के सेगमेंट के एमडी शैलेश चंद्र ने कहा था कि कीमतों में बढ़ोतरी से कमोडिटी के दामों में बढ़ोतरी के असर को कम करने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा कि रेग्युलेटरी नियमों में बदलाव से भी कीमतों पर असर पड़ेगा. उन्होंने कहा कि बैटरी की कीमतें बढ़ी है और उसका भार अब तक कस्टमर्स के ऊपर डाला नहीं गया है. शैलेश चंद्र ने तब कहा कि बैटरी प्राइसेज और नए रेग्युलेशन का इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर असर देखा गया है. साथ ही नए एमिशन नॉर्म्स का पालन करने के लिए भी लागत में बढ़ोतरी होगी. 

paisa reels

नए एमिशन नॉर्म्स 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है. इससे तहत बीएस 6 स्टेज 2 के नियमों को पूरा नहीं करने वाली गाड़ियों की सेल्स को बंद कर दिया जाएगा. नए नियमों के तहत ज्यादा ऐसे इंजन लगाया जा रहा है जो फ्यूल एफिशिएंट होगा और जिससे CO2 उत्सर्जन को कम करने में मदद मिलेगी. टाटा मोटर्स Tiago, Punch, Nexon, Harrier और  Safari नाम से पैसेंजर व्हीकल बनाती है. 

ये भी पढ़ें

Pakistani Rupee: बर्बादी के भंवर में फंसा पाक, पाकिस्तानी रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर आकर गिरा

#Tata #Motors #Hikes #Passengers #Vehicle #Prices #Fron #1sr #February #Account #Rise #Input #Cost

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button