दुनिया

US Defense Secretary Lloyd Austin Warned Russia By Fly Wherever International Law Allows After American Drone Issue

[ad_1]

US-Russia Drone Issue: रूस के लड़ाकू विमान से मंगलवार (14 मार्च) को अमेरिका (America) का मानवरहित निगरानी ड्रोन टकरा गया था. ये टक्कर ब्लैक सी (Black Sea) के ऊपर हुई थी, जिसके बाद से दोनों देशों बीच तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई है. अब अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने बुधवार (15 मार्च) को बयान जारी करते हुए कहा कि जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति होगी अमेरिकी विमान वहां उड़ेंगे.

अमेरिका के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने रूस को चेतावनी दी कि उसके जेट की वजह से अमेरिकी ड्रोन मार गिराया गया. इसके बाद वो आगे से सावधानीपूर्वक काम करें. रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने ये बयान ब्लैक सी के ऊपर ड्रोन वाले मामले के तुरंत बाद घटना के बारे में रूसी समकक्ष सर्गेई शोइगु के साथ फोन पर बात की.

सुरक्षित और पेशेवर तरीके से संचालित करे
दो रूसी लड़ाकू विमान की वजह से मानवरहित अमेरिकी निगरानी ड्रोन क्षतिग्रस्त हो गया, जिसमें ड्रोन के प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा. वहीं टकराने के तुरंत बाद अमेरिकी निगरानी ड्रोन नीचे के पानी में गिर गया. इस घटना के बाद अमेरिका ने इसे लापरवाह और अनप्रोफेशनल करार दिया, जबकी रूस ने अमेरिका के आरोपों का खंडन करते हुए  इनकार किया और अमेरिका पर ही क्षेत्र में गलत धारणा के साथ उड़ान भरने का आरोप लगाया.

यूएस डिफेंस सचिव ऑस्टिन ने शोइगू के साथ कॉल के बाद मीडिया से कहा कि अमेरिका को जहां भी अंतरराष्ट्रीय कानून की अनुमति मिलेगी, वहां वो उड़ान भरेगा और अपने काम को जारी रखेगा. अब ये रूस पर निर्भर करता है कि वो अपने सैन्य विमानों को सुरक्षित और पेशेवर तरीके से संचालित करे.

संचार के रास्ते खुले रखना महत्वपूर्ण
अमेरिकी संयुक्त प्रमुखों के अध्यक्ष मार्क मिले ने कहा कि पेंटागन अभी भी ड्रोन से वीडियो और डेटा का विश्लेषण कर रहा है ताकि यह पता चल सके कि वास्तव में क्या हुआ था. उन्होंने कहा कि अभी तक हमें नहीं पता कि ये जानबूझकर किया गया था या नहीं.

मिले ने रूस पर निशाना साधते हुए कहा कि हम जानते हैं कि ये रूकावट जानबूझकर पैदा की गई थी. ये उनके तरफ से आक्रामक व्यवहार जानबूझकर किया गया था. हम यह भी जानते हैं कि यह बहुत ही अनप्रोफेशनल और बहुत अनसेफ था. रूस-यूक्रेन युद्ध के एक साल बाद अमेरिका का रूस से किसी मुद्दे को लेकर बात करना और उस पर से दोनों देशों के शीर्ष अधिकारियों के बीच सीधा संपर्क बेहद दुर्लभ है. इस पर रक्षा सचिव ऑस्टिन ने कहा कि हम तनाव बढ़ने की किसी भी संभावना को बहुत गंभीरता से लेते हैं और इसलिए मेरा मानना है कि संचार के रास्ते खुले रखना महत्वपूर्ण है.

ये भी पढ़ें:

US Ambassador To India: भारत में अमेरिका के अगले राजदूत होंगे एरिक गार्सेटी, सीनेट ने पक्ष में किया मतदान

#Defense #Secretary #Lloyd #Austin #Warned #Russia #Fly #International #Law #American #Drone #Issue

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button