दुनिया

Vladimir Putin Arrest Warrant Russia Former President Dmitry Medvedev Says Arresting Putin Abroad Would Mean Declaration Of War

[ad_1]

Vladimir Putin Arrest Warrant: अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) की ओर से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ अरेस्‍ट वारंट जारी किया जाना दुनियाभर में चर्चा का विषय बन गया है. वहीं, ICC के इस ऑर्डर पर रूसी सरकार भड़क गई है. रूस की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष और रूस के पूर्व राष्ट्रपति दिमित्री मेदवेदेव (Dmitry Medvedev) ने ICC के दफ्तर पर मिसाइल दागने की धमकी दी. उसके बाद अब उन्‍होंने एक और चेतावनी भी पश्चिमी देशों को दी है.

रूस के पूर्व पीएम बोले- ‘तो रूसी हथियार हमला कर देंगे’
दिमित्री मेदवेदेव ने कहा है कि ICC की ओर से जारी किए गए वारंट के बाद विदेशों में यदि रूसी राष्‍ट्रपति को गिरफ्तार करने प्रयास किया गया तो उसे रूस “युद्ध की घोषणा” के रूप में देखेगा. उन्‍होंने चेताया कि ऐसा कोई भी दुस्‍साहस ‘जंग की नौबत’ ला देगा. बुधवार देर रात उन्होंने कहा कि अगर पुतिन को गिरफ्तार किया गया तो रूसी हथियार हमला करने से नहीं चूकेंगे.

ICC ने पिछले हफ्ते पुतिन के खिलाफ वारंट जारी किया
बताते चलें कि द हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) ने पिछले हफ्ते रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर यूक्रेन में युद्ध अपराध के आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट की घोषणा की थी. जिसके बाद दुनियाभर की मीडिया में ऐसी खबरें आने लगीं पुतिन रूस के बाहर कहीं गए तो उनको वहीं गिरफ्तार किया जा सकता है. ICC के ऐसे वारंट पर दिमित्री मेदवेदेव, जो कि 2008 से 2012 के बीच रूस के राष्ट्रपति रहे थे, ने ICC पर मिसाइल दागने की धमकी दे डाली.

पुतिन के सबसे करीबी नेताओं में से एक हैं मेदवेदेव
यहां यह बताना भी जरूरी है कि दिमित्री मेदवेदेव रूस में व्लादिमीर पुतिन के सबसे करीबी नेताओं में से एक हैं. मेदवेदेव रूस के प्रधानमंत्री भी रहे हैं और फिलहाल रूस की सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष हैं. कल ही उन्‍होंने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) को “एक बेकार अंतरराष्ट्रीय संगठन” बताया और वहां के जजों को मिसाइल हमले के लिए आसमान में नजर बनाए रखने को कहा. उनकी इस बात ने पश्चिमी देशों की मीडिया को कई हेडलाइंस दे दी हैं.

यह भी पढ़ें: जिनपिंग और पुतिन के बीच आज मीटिंग, अमेरिका बोला- दोनों नेताओं की मुलाकात, यूक्रेन के खिलाफ हो सकती है रूस की चाल

#Vladimir #Putin #Arrest #Warrant #Russia #President #Dmitry #Medvedev #Arresting #Putin #Declaration #War

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button