दुनिया

Russia Ukraine War Video Unarmed Soldier Killed By Russian Army Volodymyr Zelenskyy Said Will Find The Murderers

[ad_1]

Russia-Ukraine War: रूस-यूक्रेन की जंग के मैदान से एक-दूजे के सैनिकों की खूनी लड़ाई के कई ऐसे वीडियो सामने आ चुके हैं, जिन्‍हें देखकर कलेजा कांप जाएगा. हाल में एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया है, जिसमें यूक्रेन के एक युद्धबंदी सैनिक को रूसी सैनिकों द्वारा मारे जाने का दावा किया गया है. इस वीडियो को देखने के बाद यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने बदला लेने की कसम खाई है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मैंने अपने देश के बहादुर जवानों को रूसी से लड़ते देखा है. रूसी सैनिक क्रूरतापूर्वक हमारे जवानों को निशाना बना रहे हैं. उन्होंने युद्धबंदियों की हत्या करके जिनेवा समझौते का उल्लंघन किया है. हम हत्यारों का पता लगाएंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जेलेंस्की द्वारा देखा गया वीडियो उस वक्‍त का है, जब एक यूक्रेनी सैनिक रूसी सैनिकों की कैद में था, वो एक खाई में सिगरेट पीता हुआ दिखाई दे रहा है. वह जैसे ही “स्लावा उक्रेनी (यूक्रेन की जीत हो)” बोलता है, सामने वाले हमलावर (जिन्‍हें रूसी सैनिक बताया जा रहा है) उस पर गोलियों की बौछार कर देते हैं.

‘जिनेवा समझौते की उड़ाईं धज्जियां’

इस वीडियो को यूक्रेनियन पार्लियामेंट कमिश्‍नर फॉर ह्यूमन राइट्स दिमित्रो लुबेनेत्स (Dmytro Lubinets) ने शेयर किया है. वीडियो को शेयर करते हुए उन्‍होंने कैप्शन में लिखा, ‘हमारे पकड़े गए देशभक्त सैनिक को नारा लगाने पर मारने वाले किस तरह जिनेवा समझौते का उल्लंघन करते हैं… सबसे बुरा उदाहरण…कितनी क्रूरता और खलनायकी है. इन अत्याचारों की कीमत चुकानी पड़ेगी!’

इस वीडियो में, एक शूटर जिसे एक रूसी सैनिक माना जा रहा है, उसे “मर जा” कहते हुए सुना जा सकता है और सैनिक को गोली मारने के बाद अपशब्दों का प्रयोग करते हुए भी सुना जा सकता है.

3 फरवरी से लापता था यह सैनिक

यूक्रेनी सेना की 30वीं मैकेनाइज्ड ब्रिगेड ने मंगलवार को मारे गए सैनिक की पहचान टायमोफी मायकोलायोविच शादुरा के रूप में की. ब्रिगेड के अनुसार, शादुरा 3 फरवरी से बखमुत के पास हुई लड़ाई के बाद से लापता था. अभी उसकी लाश अस्थायी रूप से कब्जे वाले क्षेत्र में बताई जा रही है और उसकी पहचान की अंतिम पुष्टि लाश वापस आने के बाद की जाएगी.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने कहा, “यह वीडियो दिखाता है कि कब्जाधारियों ने कैसे क्रूरता से हमारे उस एक योद्धा की बेरहमी से हत्‍या कर दी, जिसने बहादुरी से “यूक्रेन की जीत हो” बोला था.” इसके बाद उन्होंने लोगों से एकजुट होने का आग्रह करते हुए कहा, “मैं चाहता हूं कि हम सभी एकजुट होकर अपने हीरो को ‘सलाम’ बोलें. यूक्रेन की जीत हो.”

ज़ेलेंस्की ने आगे कहा, “हम हत्यारों का पता लगा लेंगे.” खबरों के अनुसार, अभी तक यूक्रेन के इस सैनिक को गोली मारने वाले हत्यारों की पहचान की पुष्टि नहीं हो पाई है.

यह भी पढ़ें: EU Sanctions: यूक्रेन जंग लड़ रहे पु‍तिन के सहयोगी की मां के खिलाफ प्रतिबंधों को EU कोर्ट ने किया रद्द, जानें कैसे आया ये दुर्लभ फैसला


#Russia #Ukraine #War #Video #Unarmed #Soldier #Killed #Russian #Army #Volodymyr #Zelenskyy #Find #Murderers

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button