दुनिया

Russia Fires Multiple Missiles At Ukrainian Port Targeted Graineries Of Ukraine Port

[ad_1]

Russia Missile Attack On Odesa Port: रूस ने यूक्रेन के कई ठिकानों पर मिसाइल दागी है. यूक्रेनी सेना ने सोमवार को जानकारी दी कि ओडेसा के दक्षिणी बंदरगाहों पर रूस ने मिसाइल हमला किया है. टेलीग्राम के जरिए यूक्रेनी सेना ने बताया कि रूस ने 19 ड्रोन, 2 ओनेक्स सुपरसोनिक मिसाइल और 12 कैलिबर मिसाइलों से ओडेसा पर हमला किया था. 

हालांकि यूक्रेनी सैनिकों का कहना है कि उन्होंने ड्रोन और कैलिबर मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया है, लेकिन ओनेक्स ने ओडेसा बंदरगाह की बुनियादी ढांचे पर हमला किया, जिससे अनाज के भंडारों को नुकसान पहुंचा है. यूक्रेनी सैनिकों ने बताया कि इस हमले से किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है. 

यूक्रेनी अनाज भंडार पर रूस कर रहा हमला

गौरतलब हो रूस ने संयुक्त राष्ट्र की ओर से समझौता कराए गए काला सागर सुरक्षित अनाज गलियारे के समझौते से हाथ पीछे कर लिया था, इसके बाद से ही रूस यूक्रेन के उन इलाकों में मिसाइल हमले कर रहा है, जहां से यूक्रेन अनाजों का आयात करता है.

यूक्रेन में दक्षिणी सैन्य कमान की प्रवक्ता नतालिया गुमेनयुक ने कहा कि रूस हमारे अनाज की जरूरतों से वाकिफ है इसलिए वह हम पर बरबस हमला कर रहा है. 

दो दिन पहले यूक्रेन ने भी किया था मिसाइल हमला

शनिवार को यूक्रेन ने रूसी कब्जे वाले क्रीमिया की एक इमारत पर हमला किया था. हमले में नौ लोगों की मौत की खबर सामने आई थी, जिसमें रूसी सेना के दो जनरल भी शामिल थे. जबकि हमले में 16 लोग घायल हुए थे. 

इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए यूक्रेनी सेना ने कहा कि उन्होंने क्रीमिया के सेवस्तोपोल की ब्लैक शी नौसैनिक हेडक्वार्टर पर 12 हमले किए. इसके अलावा यूक्रेनी सेना ने बताया कि उन्होंने उन इलाकों को निशाना बनाया जहां सैन्य हथियार और उपकरण रखे थे.

यूक्रेन की शांति प्रस्ताव को रूस ने किया खारिज

रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लवरोव ने संयुक्त राष्ट्र के 78वीं बैठक के बाद प्रेस कॉफ्रेंस में कहा कि क्रेन की ओर से प्रस्तावित शांति पहल वास्तविकता से कही दूर है. उन्होंने कहा कि अगर यूक्रेन और उसके सहयोगी देश युद्ध चाहते हैं तो वे कर सकते हैं. 

उन्होंने कहा, “इसे (शांति प्रस्ताव) लागू करना पूरी तरह से संभव नहीं है. सब जानते हैं कि शांति मसौदे में कोई वास्तविकता नहीं है. लेकिन वे (यूक्रेन) कहते हैं कि बातचीत का सिर्फ यही जरिया है. सर्गेई लवरोव ने कहा , “अगर यूक्रेन को युद्ध पसंद है तो आइए इसे रणभूमि में तय करें.”

ये भी पढ़ें:
रूस के विदेश मंत्री सर्गई लवरोव की खुली धमकी, कहा- यूक्रेन को ‘रणभूमि’ में देख लेंगे

#Russia #Fires #Multiple #Missiles #Ukrainian #Port #Targeted #Graineries #Ukraine #Port

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button