दुनिया

Ramdan in Saudi Arabia New guidelines of Saudi government against asking for donations in Ramadan

[ad_1]

Ramdan in Saudi Arabia: सऊदी अरब में रमजान के महीने में चंदा के नाम पर धन उगाही करने वालों को लेकर सरकार ने गाइडलाइंस जारी की है. सरकार ने कहा है कि रमजान के महीने में कई सारी संस्थाएं और लोग धन उगाही में जुट जाते हैं, इनसे सावधान रहने की जरूरत है. मंगलवार को शासन ने कहा कि रमजान के महीने में सिर्फ अधकृत चैनलों के माध्यम से ही दान किया जा सकता है. 

दरअसल, रमजान पाक महीने में दान करने को नेक काम माना जाता है. ऐसे में कई सारे लोग धन उगाही में जुट जाते हैं. ये लोग सड़क से लेकर लोगों के दरवाजे तक पहुंच जाते हैं. ऐसे में सरकार ने सऊदी के प्रवासियों और सऊदी के नागिरिकों दोनों का सचेत रहने के लिए कहा है. सरकार ने कहा कि गरीबों की मदद के नाम पर रमजान के वास्ते कुछ लोग आर्थिक मदद की अपील करते हैं, ऐसे में लोग इनके झांसे में आ जाते हैं. 

सरकारी प्रवक्ता ने क्या कहा?
शाही कार्यालय के आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि धर्मार्थ कार्यों की सुरक्षा और आय के स्रोतों को बढ़ाने की चिंता को लेकर निर्देश जारी किए गए हैं. सऊदी प्रेस एजेंसी के मुताबिक, सरकार के प्रवक्ता ने आशंका व्यक्त की है कि रमजान महीने में नागरिकों और प्रवासियों से पैसा वसूलने के लिए लोग सोशल मीडिया पर भ्रामक संदेश फैलाते हैं और फोन कॉल भी करते हैं, इसको लेकर लोगों को सचेत किया गया है.

नियम नहीं मानने पर होगा कार्रवाई
सरकार के इस आदेश में विदेश में दान करने को लेकर भी गाइडलाइन जारी की गई है. इसके मुताबिक, विदेश में दान करने के लिए सिर्फ किंग सलमान सेंटर फॉर रिलीफ एंड ह्यूमैनिटेरियन एड (केएस रिलीफ) के माध्यम से ही दान किया जा सकता है. शाही बयान में कहा गया है कि जो लोग इन नियमों के विपरीत कार्य करते पाए जाएंगे उनके खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी.

यह भी पढ़ेंः बड़े युद्ध की तैयारी में उत्तर कोरिया, खुद मिलिट्री टैंक लेकर निकल गए किम जोंग उन, तस्वीरें हैरान करने वालीं

#Ramdan #Saudi #Arabia #guidelines #Saudi #government #donations #Ramadan

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button