बिज़नेस

Rajasthan Will Get Another Vande Bharat Express Train Know Route Stoppages And Others

[ad_1]

Vande Bharat Express Train For Rajasthan: भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए एक और खुशखबरी दी है. राजस्‍थान के लिए एक और वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत की जा रही है. यह  इस राज्‍य की दूसरी सेमी हाई स्‍पीड ट्रेन होगी, जो हजारों यात्रियों के लिए राहत देगी. यह लोगों के समय को बचाएगी. इस महीने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. हालांकि अभी तक यह क्लियर नहीं है कि प्रधानमंत्री वर्चुअली या फिर फिजिकली इस ट्रेन का उद्घाटन करेंगे. 

फाइनेंशियल एक्‍सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे के CPRO शशि किरण ने नया रैक जोधपुर आज और कल में पहुंच जाएगा. इसके बाद ट्रायल रन किया जाएगा. सात जुलाई 2023 को पीएम मोदी द्वारा इस ट्रेन का उद्घाटन किया जाएगा. राजस्‍थान की यह दूसरी वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन राजस्‍थान से गुजरात को जोड़ेगी. यह जोधपुर और अहमदाबाद के बीच चलेगी. यह ट्रेन नॉर्थ वेस्‍टर्न रेलवे की ओर से संचालित और मेंटेन की जाएगी.

कितनी दूरी तय करेगी ये ट्रेन 

जोधपुर-अहमदाबाद वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन 453 किलोमीटर की दूरी को तय करेगी. कहा जा रहा है कि यह दूरी वंदे भारत ट्रेन सिर्फ 6 घंटे में पूरा कर लेगी. वर्तमान में दोनों स्टेशनों के बीच सबसे तेज ट्रेनें श्री गंगानगर-एच साहिब नांदेड़ एक्सप्रेस और बीकानेर-यशवंतपुर एक्सप्रेस हैं. दोनों ट्रेनें क्रमशः 07:35 बजे और 07:40 बजे समान दूरी तय करती हैं. 

कहां-कहां रुकेगी ये ट्रेन 

नए जमाने की इस ट्रेन के अपने रूट पर कुछ चुनिंदा रेलवे स्टेशनों पर रुकने की उम्‍मीद है. ये हैं वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन पाली मारवाड़, फालना, आबू रोड, पालनपुर जंक्शन और महेसाणा जंक्शन जैसी जगहों पर रुककर चल सकती है. नेशनल ट्रांसपोर्टर की ओर से जल्द ही अंतिम समय सारणी की घोषणा की जाएगी.

राजस्‍थान में कब शुरू हुई थी पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस 

राजस्थान को 12 अप्रैल, 2023 पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस ट्रेन मिली थी. पीएम नरेंद्र मोदी की ओर लॉन्च की गई यह ट्रेन अजमेर और दिल्ली छावनी के बीच संचालित है. यह हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) एरिया पर दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड यात्री ट्रेन भी है. अजमेर और दिल्ली के बीच अपनी यात्रा के दौरान, ट्रेन तीन स्टेशनों – जयपुर, अलवर और गुड़गांव पर ठहरती है. 

ये भी पढ़ें 

ITR Form FY 2022-23: इनकम टैक्‍स रिटर्न के फॉर्म हो चुके हैं ये 6 बदलाव, भरने से पहले जान लें पूरी डिटेल

#Rajasthan #Vande #Bharat #Express #Train #Route #Stoppages

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button