दुनिया

Pakistan Economic Crisis Shoking Survey Reveals Shehbaz Sharif Country Will Collapse In 10 Years


Atlantic Council survey News: पाकिस्‍तान में आर्थिक संकट (Pakistan economic Crisis) के कारण न सिर्फ आवाम, बल्कि हुकूमत का भी माथा ठनक रहा है. पाकिस्‍तानी रुपया (Pakistani Rupee) लगातार गिर रहा है. पाकिस्‍तान का विदेशी मुद्रा भंडार नाम मात्र का बचा है, और जरूरी सामान की भारी किल्‍लत हो गई है. ऐसे में एक अंतरराष्ट्रीय सर्वे में पाकिस्‍तान को लेकर बड़ी आशंका जाहिर की गई है. 

अटलांटिक काउंसिल के सर्वे (Atlantic Council survey) में बहुत-से लोगों ने माना कि पाकिस्तान अगले 10 साल में धराशाई हो सकता है. अटलांटिक काउंसिल के इस सर्वे से पाकिस्‍तानी राजनेताओं को पसीना छूट सकता है. क्‍योंकि, पाकिस्‍तान में पहले भी कभी लोकतांत्रिक सरकारें अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाईं, वहां मुल्‍क की बागडोर बार-बार सेना-सैन्‍य तानाशाहों के हाथों में रही है. शहबाज शरीफ से पहले पाकिस्‍तान में इमरान खान की सरकार थी, वह भी कार्यकाल पूरा नहीं कर पाई थी. 

भ्रष्‍टाचार-कंगाली, आतंकवाद पड़ रहे पाक को भारी
पाकिस्‍तान में भ्रष्‍टाचार चरम पर है, और उसे अपनी खस्‍ता इकोनॉमी को संभालने के लिए विदेशी कर्ज की जरूरत है. हालांकि उसके कई करीबी इस्‍लामिक मुल्‍क भी कर्ज नहीं दे पाए हैं. ऐसे में मुसीबत से बचने के लिए पाकिस्‍तानी हुकूमत आईएमएफ (IMF) से कर्ज की गुहार लगा रही है. हालांकि, IMF भी उसे कर्ज देने से पहले कई शर्तें मनवाना चाहता है, ऐसे में यह डील पाकिस्‍तान के लिए संकट से भरी है.

अटलांटिक काउंसिल के सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे
इस बीच अटलांटिक काउंसिल की ओर से कराए गए सर्वे में रूस, पाकिस्‍तान, अफ़ग़ानिस्तान जैसे देशों को लेकर दुनियाभर के लोगों से राय मांगी गई. सर्वे में आए लोगों के जवाब से कई चौंकाने वाले खुलासे हुए, सर्वे इस तरह था कि दुनिया 2033 में कैसी दिखेगी. जिसमें लगभग आधे (46%) लोगों ने यह सुझाव देते हुए कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध ग्रह पर सबसे बड़े परमाणु हथियारों के शस्त्रागार के साथ उथल-पुथल मचा सकता है….2033 तक रूस के संभावित पतन की ओर इशारा किया.

अगले दस वर्षों में टूट सकते हैं अफगान-पाकिस्तान!
दूसरी ओर, 10% ने महसूस किया कि अगले दस वर्षों में अफ़ग़ानिस्तान के एक विफल राज्य बनने की सबसे अधिक संभावना है. वहीं, 8% ने पाकिस्तान के लिए भी यही भविष्यवाणी की और 7% ने महसूस किया कि अमेरिका को भी ऐसा ही भाग्य देखने की संभावना है. लगभग 21% ने कहा कि रूस के अगले दस वर्षों के भीतर एक असफल राज्य बनने की संभावना है, जो कि अफगानिस्तान से दोगुने प्रतिशत से अधिक है.

परमाणु हथियार का उपयोग कर सकता है रूस
सर्वे में 14% लोगों का मानना था कि रूस के अगले 10 वर्षों के भीतर परमाणु हथियार का उपयोग करने की संभावना है. आने वाले दशक में देश को राज्य की विफलता और टूटने दोनों का अनुभव करने की उम्मीद करने वालों में, 22% का मानना ​​है कि परमाणु हथियारों का उपयोग दस साल बाद उस इतिहास का हिस्सा होगा. हालांकि, लगभग 10% लोगों ने यह माना कि इस अवधि के अंत तक किसी भी वर्तमान निरंकुश देश के लोकतांत्रिक बनने की सबसे अधिक संभावना है. 

चीन-भारत को लेकर भी लोगों ने की भविष्यवाणी 
सर्वे में लगभग 6% लोगों ने माना कि चीन का भी ऐसा ही हश्र होगा और 1% ने भारत के लिए भी यही भविष्यवाणी की.

यह भी पढ़ें: ‘एटम बम और कुरान’ नहीं आया काम! कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान की हुकूमत को अब मौलवी ने दी ये सलाह

#Pakistan #Economic #Crisis #Shoking #Survey #Reveals #Shehbaz #Sharif #Country #Collapse #Years

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button