भारत

NCERT Changed School Syllabus Utho Anarkali Trend Went Viral On Twitter

[ad_1]

NCERT Syllabus Change: भारतीय फिल्मों के इतिहास में सर्वकालिक महान फिल्म ‘मुग़ल-ए-आज़म’ फिल्म का ऐतिहासिक ‘उठो अनारकली’ वाला सीन बुधवार को अचानक से सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. दरअसल, नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने 12वीं कक्षा के लिए इतिहास, नागरिक शास्त्र और हिंदी के सिलेबस में कुछ बदलाव किए हैं.

एनसीईआरटी ने स्कूल की किताबों में जो बदलाव किए हैं उनमें मुगलों, गांधी जी, हिंदू-मुस्लिम एकता और आरएसएस जैसे संगठनों पर कुछ समय के लिए प्रतिबंध के चैप्टचर को हमेशा के लिए हटा दिया है. इसके अलावा हिंदी की कविताओं और कुछ पैराग्रफ को हटाने का फैसला लिया गया है. ट्विटर पर मुग़ल-ए-आज़म फिल्म का अनारकली और सलीम का जो मीम्स वायरल हो रहा है वो इसी से जुड़ा है. 

हम आउट ऑफ सिलेबस हैं

साल 1960 में रिलीज हुई मुग़ल-ए-आज़म फिल्म में दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (सलीम) और अभिनेत्री मधुबाला (अनारकली) नजर आ रही हैं. इस फोटो के कैप्शन में लिखा है, ‘Utho Anarkali, हम आउट ऑफ सिलेबस हैं.’ इस मीम्स को लोग ट्विटर पर जमकर शेयर कर रहे हैं.

लोग ले रहे मजे

ट्विटर पर Utho Anarkali के मीम्स ट्रेंड को लेकर लोग खूब मजे भी ले रहे हैं और तरह-तरह की बातें लिख रहे हैं. एक यूजर ने लिखा कि ‘उठो अनारकली, कॉलेज लाइफ खत्म हो गई अब जॉब करना पड़ेगी.’ एक दूसरे यूजर ने लिखा है कि उठो अनारकली, पहले पटना स्टेशन पर फिल्म देखेंगे, फिर दिल्ली मेट्रो में स्पेशल शो देखेंगे.

उधर नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) का दावा है कि इस साल सिलेबस में कोई कटौती नहीं की गई है और पिछले साल जून में पाठ्यक्रम को तर्कसंगत बनाया गया था. एनसीईआरटी के निदेशक दिनेश सकलानी ने कहा,” सिलेबस को तर्कसंगत बनाने की पूरी कवायद बीते साल की गई थी, इस साल कुछ भी नया नहीं हुआ है.”

ये भी पढ़ें: Arunachal Pradesh: चीन से सटी सीमा के पास अरुणाचल में पहुंची बिजली, पीएम मोदी ने क्या कुछ कहा?


#NCERT #Changed #School #Syllabus #Utho #Anarkali #Trend #Viral #Twitter

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button