दुनिया

Israel Hamas Truce IDF Preparations For Hostages Reception Air Teams Therapists Toys Ready

[ad_1]

Israel-Hamas Ceasefire: इजरायल और हमास की जंग में चार दिवसीय संघर्ष विराम शुक्रवार (24 नवंबर) की सुबह बंधकों की अदला-बदली की डील के साथ शुरू हो गया. कतर ने इसमें मध्यस्थता की है.  

द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने कहा है कि उसने हमास के कब्जे से छोड़े जाने वाले 13 बंधकों के पहले समूह के स्वागत की तैयारी पूरी कर ली है.

बंधकों के स्वागत के लिए हवाई टीमें, थेरेपिस्ट और बच्चों के लिए खिलौनों का इंतजाम भी किया गया है. इस ऑपरेशन को हेवन्स डोर (स्वर्ग का द्वार) नाम दिया गया है.

बंधकों के स्वागत के लिए इजरायल ने कुछ ऐसी की है तैयारी 

मिस्र के रास्ते गाजा से रिहा होने के बाद बंधकों को आईडीएफ की ओर से सबसे पहले दक्षिणी इजरायल के हेत्जेरिम एयरबेस पर लाया जाएगा, जहां उन्हें एक छोटी शारीरिक और मानसिक जांच से गुजरना होगा.

आईडीएफ ने बंधकों का स्वागत करने के लिए मनोवैज्ञानिकों और मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों को तैयार किया है. छोड़े जाने वाले लोगों में कई बच्चे शामिल होने की उम्मीद है. विशेषज्ञ उन्हें समझाएंगे कि 7 अक्टूबर को हमास के हमले की वजह से उनके समुदाय में क्या हुआ, जब उन्हें लगेगा कि समय सही है. आईडीएफ की ओर से बंधकों के लिए फोन लाए गए हैं ताकि वे हेत्जेरिम पहुंचने पर तुरंत अपने रिश्तेदारों को कॉल कर सकें.

अगले चार दिनों में अपनाई जाएगी यही प्रकिया 

छोड़े गए लोगों को दो घंटे तक हेत्जेरिम में रखा जाएगा. इसके बाद उन्हें हेलीकॉप्टर या मिनिबस से अस्पताल ले जाया जाएगा. जिन लोगों को तत्काल चिकित्सा सहायता की जरूरत होगी, उन्हें हेत्जेरिम ले जाए बिना सीमा से सीधे अस्पताल ले जाया जाएगा. बंधकों के परिवारवाले अस्पतालों में इंतजार कर रहे हैं और इलाके के होटल में उनके लिए कमरे आरक्षित किए गए हैं.

बच्चों के अस्पताल श्नाइडर ने सिफारिश की है कि बंधकों को घर छोड़ने से पहले कम से कम 48 घंटे निगरानी में रखा जाए. हमास के चंगुल से छूटने वाले बाकी बंधकों के लिए भी अगले चार दिनों में यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी.

कितने बंधकों को छोड़ेगा हमास?

हमास की ओर से लगभग 50 बंधकों (जिनमें बच्चे और महिलाएं शामिल हैं) को चार दिनों में छोड़ा जाएगा. इस दौरान आईडीएफ का सैन्य अभियान को रुका रहेगा. प्रत्येक बंधक के बदले इजरायल तीन फिलिस्तीनी सुरक्षा कैदियों को मुक्त करेगा.

यह भी पढ़ें- Israel-Hamas Deal: युद्धविराम लागू होते ही ईंधन और रसोई गैस से भरे 8 टैंकर इजिप्ट से गाजा पट्टी पहुंचे, इजरायल ने दी अनुमति 

#Israel #Hamas #Truce #IDF #Preparations #Hostages #Reception #Air #Teams #Therapists #Toys #Ready

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button