बिज़नेस

IRCTC Revenue Doubles In 2 Years By Charging Convenience Fee On Online Reserved Rail Tickets Know Details Here

[ad_1]

IRCTC News Update: आईआरसीटीसी (IRCTC) के वेबसाइट के जरिए ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक ( Online Rail Ticket Booking) कराने वालों के लिए ये जरुरी खबर है. क्या आप जानते हैं ऑनलाइन टिकट बुकिंग कराने पर सुविधा शुल्क (Convenience Fee) वसूलने से आईआरसीटीसी को होने वाली कमाई महज तीन सालों में दोगुनी हो गई है. वित्त वर्ष 2019-20 में रेल टिकट की बुकिंग पर वसूले जाने वाले सुविधा शुल्क से जहां आईआरसीटीसी को 352.33 करोड़ की कमाई हुई थी वो 2021-22 में बढ़कर 694 करोड़ रुपये पर जा पहुंची है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishvaw) में संसद में ये जानकारी दी है. 

सुविधा शुल्क से IRCTC की कमाई हुई दोगुनी

रेल मंत्री ने लोकसभा में पूछे गए प्रश्न का लिखित में जवाब देते हुए कहा कि 2019-20 के बाद से आईआरसीटीसी (Indian Railway Catering & Tourism Corporation) को सुविधा शुल्क से होने वाली कमाई पर नजर डालें तो 2019-20 में ये 352.33 करोड़ थी जो 2020-21 में घटकर 299.17 करोड़ रुपये पर आ गई थी जब देश में लॉकडाउन लगाया गया था और लंबे समय तक रेल सेवा बंद थी. 2021-22 में आईआरसीटीसी के सेवा शुल्क से होने वाली कमाई बढ़कर 694.08 करोड़ रुपये पर जा पहुंची. यानि दो सालों में ही सुविधा शुल्क से आईआरसीटीसी की कमाई में करीब 100 फीसदी का उछाल आ गया. वित्त वर्ष 2022-23 के दिसंबर महीने तक यानि केवल 9 महीनों में आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क से 604.40 करोड़ रुपये की कमाई कर चुकी है. 

टिकट कैंसिल पर सुविधा शुल्क वापस नहीं

रेल मंत्री ने बताया कि आईआरसीटीसी ऑनलाइन ई-टिकट बुक कराने पर सुविधा शुल्क यात्रियों से चार्ज करती है. एसी क्लास के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर 30 रुपये सुविधा शुल्क चार्ज करती है जो यूपीआई पेमेंट पर 20 रुपये शुल्क वसूलती है. वहीं गैर-एसी क्लास के लिए नेट बैंकिंग, क्रेडिट-डेबिट कार्ड से टिकट बुक कराने पर आईआरसीटीसी 15 रुपये सुविधा शुल्क वसूलती है तो यूपीआई के भुगतान पर 10 रुपये शुल्क देना होता है. रेल मंत्री ने बताया कि टिकट कैंसिल करने पर आईआरसीटीसी सुविधा शुल्क वापस नहीं करती है.  

अश्विनी वैष्णव ने बताया कि टिकट कैंसल कराने पर कैंसिलेशन या क्लर्केज चार्ज  रेलवे पैसेंजर के रुल्स 2015 ( कैंसिलेशन ऑफ टिकट एंड रिफंड ऑफ फेयर) के तहत वसूला जाता है. उन्होंने बताया कि रेलवे के आदेश के आधार पर आईआरसीटीसी कैंसिलेशन क्लर्केज चार्ज वसूलती है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें 

Adani Group: फ्रांस के टोटलएनर्जीज ने अडानी समूह के साथ हाईड्रोजन कारोबार में साझेदारी के फैसले को डाला होल्ड पर

#IRCTC #Revenue #Doubles #Years #Charging #Convenience #Fee #Online #Reserved #Rail #Tickets #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button