दुनिया

Iran vs Israel military comparisons Who would win a war Who is so powerful know evrtything

[ad_1]

Iran vs Israel military Comparisons: ईरान ने इजराइल पर जब से हमला किया तभी से मध्यपूर्वी देशों में तनाव की स्थिति बनी हुई है. पूरी दुनिया सोच रही है कि अगर इजराइल और ईरान के बीच एक और युद्ध शुरू हो गया तो इसका असर दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर पड़ेगा. इजराइल ने बदला लेने की बात कह कर युद्ध की संभावनाओं को टाला नहीं है. ऐसे में अगर इजराइल और ईरान में युद्ध हुआ तो कौन जीतेगा? आइए जानते हैं, किसके पास कितनी सेना है और कितने ताकतवर हथियार हैं, साथ ही जानते हैं दोनों देशों का रक्षा बजट क्या है.

रक्षा बजट

दोनों देशों की रक्षा बजट की बात करें तो ईरान काफी पीछे नजर आता है. द सन की रिपोर्ट के मुताबिक इजराइल का रक्षा बज़ट 24.2 अरब डॉलर है जबकि ईरान का रक्षा बडट 9.9 अरब डॉलर ही है.

वायु शक्ति

हवाई ताकत की बात करें तो दोनों देशों में एक बार फिर इजराइल ताकतवर नजर आता है. इजराइल के पास 612 विमान तो वहीं ईरान के पास 551 विमान हैं.

टैंक

टैंक के मामले में ईरान मजबूत है. उसके पास इजराइल से दोगुनी 4071 टैंक हैं. वहीं इजराइल के पास सिर्फ 2200 टैंक है.

समुद्र में किसकी ताकत अधिक

दोनों देशों की समुद्री सैन्य ताकत को देखें तो ईरान आगे है. इजराइल के पास 67 युद्धपोत है. ईरान के पास 101 युद्धपोत है.

सैनिकों के मामले में कौन आगे

सैनिकों के मामले में भी ईरान इजराइल पर भारी है. उसके पास 5.75 लाख एक्टिव सेना हैं तो वहीं इजराइल के पास 1.73 लाख सेना है. वहीं इजराइल के पास 4.65 लाख रिजर्व सैनिक हैं तो वहीं ईरान के पास यही संख्या 3.50 लाख है.

परमाणु बम

इजराइल के पास रिपोर्ट की मानें तो 80 परमाणु बम हैं. वहीं ईरान के पास है या नहीं इसको लेकर जानकारी नहीं. इससे साफ है कि इजराइल यहां ज्यादा ताकतवर नजर आ रहा है.

#Iran #Israel #military #comparisons #win #war #powerful #evrtything

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button