दुनिया

Indonesia to be fourth largest economy by 2050 top 5 superpower in 26 Years India China US Brazil

[ad_1]

World’s Largest Economy: आर्थिक रूप से उभर रहे पांच देश आने वाले 26 सालों में इतनी मजूबत आर्थिक स्थिति में होंगे कि पूरी दुनिया पर राज करेंगे. एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि आज जिन देशों की अर्थव्यवस्था उभर रही है, वो 2050 तक अमेरिका, जापान और जर्मनी जैसे मजबूत देशों को भी पीछे छोड़ देंगे. रिपोर्ट में कहा गया कि सबसे ज्यादा मुस्लिम आबादी वाले इंडोनेशिया की इकॉनमी भी इतनी मजबूत होगी कि वह टॉप फाइव में शामिल हो जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय संस्था PwC ने ‘वर्ल्ड इन 2050’ नाम से एक रिपोर्ट तैयार की है. लोगों से बात करके पता लगाया गया कि वह अपने देश में किस तरह का विकास देख रहे हैं और उससे वह खुश हैं या नहीं, इसके आधार पर लिस्ट तैयार की गई. लिस्ट में दिखाया गया कि चीन, भारत, अमेरिका, इंडोनेशिया और ब्राजील 26 साल बाद दुनिया की टॉप फाइव अर्थव्यवस्था होंगी. 

आठवें से चौथे नंबर पर होगा इंडोनेशिया
2016 में इंडोनेशिया 3 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के साथ आठवें स्थान पर था और 2050 तक देश 10.5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था के साथ चौथे नंबर पर आ जाएगा. वर्तमान में अमेरिका दुनिया की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था है, लेकिन 2050 में यह तीसरे नंबर पर आ जाएगी, जबकि पहले स्थान पर चीन और दूसरे पर भारत होगा. इसके अलावा, 26 साल बाद ब्राजील दुनिया की पांचवीं सबसे मजूबत अर्थव्यवस्था होगी. अभी पांचवें नंबर पर भारत है. 

जापान और जर्मनी टॉप फाइव देशों की लिस्ट से बाहर
रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया कि 26 साल बाद जापान और जर्मनी टॉप फाइव देशों की लिस्ट से बाहर हो जाएंगे. वर्तमान में जर्मनी तीसरे और जापान चौथे नंबर पर है. 2050 तक जर्मनी तीसरे से 9वें और जापान चौथे से आठवें नंबर पर आ जाएगा.

2050 में भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था
रिपोर्ट में कहा गया कि 26 साल में भारत दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और 10 साल में बड़े बदलाव देखेगा. हर साल जीडीपी में औसतन 5 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है.

यह भी पढ़ें:-
Chinese Peopel in Balochistan: 2048 तक पाकिस्तान का बलूचिस्तान बन जाएगा चीनिस्तान, जानिए क्या है ड्रैगन की पूरी साजिश

#Indonesia #fourth #largest #economy #top #superpower #Years #India #China #Brazil

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button