बिज़नेस

IMF Kristalina Georgieva Says Indian Economy To Contribute 15 Percent In Global Economic Growth In 2023

[ad_1]

Indian Economy: एक तरफ जब पूरे विश्व में आर्थिक स्लोडाउन देखने को मिल रहा है. भारत की तरफ से दुनिया के लिए अच्छी खबर आ रही है. इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (International Monetary Fund) की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टालिना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva ) ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था ( Indian Economy) अकेले वैश्विक अर्थव्यवस्था के ग्रोथ में 15 फीसदी का योगदान करेगा. उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत चमकता हुआ सितारा बनकर उभरा है.   

पीटीआई को दिए इंटरव्यू में  क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहद प्रभावित करने वाला है. इस वर्ष आईएमएफ को उम्मीद है कि इस वित्त वर्ष के खत्म होने पर भारत का आर्थिक विकास दर 6.8 फीसदी फीसदी रह सकता है. उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2023-24 में भारत का आर्थिक विकास दर 6.1 फीसदी रहने का अनुमान है, जो कि थोड़ा कम है लेकिन पूरे विश्व की अर्थव्यवस्थाओं के औसत के मुकाबले बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि इस प्रकार 2023 में भारत दुनिया के आर्थिक विकास में 15 फीसदी का योगदान करेगा कि दुनिया कि प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले सबसे ज्यादा तेज ग्रोथ रेट है. 

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि आईएमएफ का अनुमान है कि 2022 के 3.4 फीसदी के मुकाबले 2023 बेहद कठिन रह सकता है और वैश्विक विकास दर घटकर 2.9 फीसदी रह सकता है. लेकिन इस के बीच भारत सबसे चमकता हुए सितारा बना हुआ है. उन्होंने कहा कि इसकी बड़ी वजह है डिजिटाइजेशन जिसके चलते भारत को कोरोना महामारी के प्रभावों को कम करने में मदद मिली है साथ इसके चलते विकास में तेजी आई है और रोजगार के अवसर बढ़े हैं.  उन्होंने बताया कि आर्थिक हालात के मद्देनजर भारत का फिस्कल पॉलिसी बेहद प्रभावी रहा है. उन्होंने कहा कि हाल ही में जो बजट पेश किया गया है सरकार ने घाटे को कम करने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई है. साथ ही पूंजीगत निवेश के लिए बजट में बड़ा प्रावधान किया गया है. 

क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कहा कि भारत ने महामारी से सबक लेने में कतई देरी नहीं की और इससे पार पाने के लिए बहुत ही मजबूत नीतियां लागू की गई.  उन्होंने एक फरवरी 2023 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा पेश किए बजट की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने बहुत सोच समझकर ये बजट तैयार किया है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें 

Barmer Refinery: 5 वर्षों में 68 फीसदी बढ़ गया राजस्थान के बाड़मेर रिफाइनरी का प्रोजेक्ट कॉस्ट!

 

#IMF #Kristalina #Georgieva #Indian #Economy #Contribute #Percent #Global #Economic #Growth

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button