बिज़नेस

Gold Rate On 18 March Latest Update Prices At Record High Amid Economic Uncertainties

[ad_1]

Gold Price 18 March: साल भर से ज्यादा समय से हावी आर्थिक अनिश्चितता (Economic Uncertainties) के माहौल से कीमती धातुओं में तेजी देखी जा रही है. खासकर सोने के भाव में बढ़िया तेजी (Gold Price Rise) देखने को मिली है. अब पिछले एक सप्ताह से अमेरिका में आए बैंकिंग संकट (US Banking Crisis) ने इसकी कीमतों को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुचा दिया है.

एमसीएक्स पर इतना चढ़ा भाव

मल्टी कमॉडिटी एक्सचेंज यानी एमसीएक्स (MCX) पर शुक्रवार को 59,461 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया. यह इसका अब तक का सबसे ज्यादा भाव है. इससे पहले सोने का ऑल टाइम हाई 58,847 रुपये प्रति 10 ग्राम था. सप्ताह के अंतिम दिन कारोबार समाप्त होने के बाद सोना 59,420 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ. इस तरह इसके भाव में 1,414 रुपये प्रति 10 ग्राम की तेजी दर्ज की गई. सप्ताह के दौरान सोने के भाव में करीब 06 फीसदी की तेजी आई. इससे पिछले सप्ताह सोना 56,130 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

ग्लोबल मार्केट में इतनी तेजी

सोने की वैश्विक कीमतों की बात करें तो इंटरनेशनल स्पॉट मार्केट में सोने की कीमतें सप्ताह के दौरान 06 फीसदी से ज्यादा मजबूत हुईं. पिछले सप्ताह सोना 1,867 डॉलर प्रति औंस पर रहा था, जो इस सप्ताह 6.48 फीसदी की मजबूती के साथ 1,988.50 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया. बाजार के जानकारों का अनुमान है कि आने वाले समय में विदेशी बाजारों में सोना 2,000 डॉलर प्रति औंस के स्तर को भी पार कर सकता है.

बैंकिंग का संकट मददगार

बैंकिंग जगत खासकर अमेरिका पिछले सप्ताह से संकटों में घिरा हुआ है. सबसे पहले सिलिकॉन वैली बैंक के डूबने की खबर आई. उसके बाद सिग्नेचर बैंक को बंद करना पड़ गया. बैंकिंग जगत का संकट यहीं पर समाप्त नहीं हुआ. एक अन्य अमेरिकी बैंक फर्स्ट रिपब्लिक बैंक भी डूबने के कगार पर है, जिसे बचाने के भरसक प्रयास किए जा रहे हैं. दूसरी ओर यूरोप के सबसे पुराने बैंकों में से एक क्रेडिट सुईस भी चुनौतियों का सामना कर रहा है.

paisa reels

दाम बढ़ा रहे ये फैक्टर

कीमती धातुओं के भाव हर उस मौके पर बढ़ जाते हैं, जब आर्थिक मोर्चे पर चुनौतियां आती हैं. दुनिया भर के निवेशक आर्थिक अनिश्चितता के माहौल में सुरक्षित निवेश की तलाश करते हैं और ऐसे में वे कीमती धातुओं खासकर सोने का रुख करते हैं. अभी बैंकिंग संकट के मद्देनजर बाजार में उथल-पुथल है. वहीं ब्याज दरों के बढ़ने से भी सुरक्षित निवेश के रूप में सोने की मांग बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें: तीन महीने में सबसे कम हुआ विदेशी मुद्रा भंडार, ये कारण रहे जिम्मेदार

#Gold #Rate #March #Latest #Update #Prices #Record #High #Economic #Uncertainties

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button