दुनिया

Girl Murdered After Picture Went Viral On Social Media In Pakistan Police Say It Honour Killing

[ad_1]

Pakistan: पाकिस्तान में एक 18 वर्षीय लड़की की हत्या के बाद हड़कंप मचा हुआ है. दरअसल, लड़की की मौत से पहले उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. जिसे देख गांव के सरपंच भड़क उठे और उसकी हत्या का आदेश दिया था. जिसके बाद उसे गोली मार दी गई. फिलहाल पुलिस इस घटना की जांच कर रही है. 

रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने कहा कि 18 वर्षीय लड़की की हत्या तब की गई जब बुजुर्गों की एक परिषद ने आदेश दिया कि लड़की और उसके एक तस्वीर में दिख रहे उसके दोस्त की गोली मार हत्या कर दी जाए. पुलिस ने बताया कि संदिग्धों में मृत लड़की के कुछ रिश्तेदार भी शामिल हैं. ऐसे में पुलिस उनसे भी पूछताछ कर रही है. साथ ही पुलिस ऑनर किलिंग के आधार पर इस हत्या की जांच कर रही है. 

सोशल मीडिया पर लड़की की तस्वीर देख भड़क उठे ग्रामीण 

अफगान सीमा के पास उत्तर पश्चिमी पाकिस्तान के पहाड़ों में कोलाई-पलास जिले के पुलिस उपाधीक्षक मसूद खान ने कहा कि कुछ लोगों ने दो लड़कियों की तस्वीरें अपलोड की थीं. जिसे देख लड़कियों के गांव के लोग भड़क उठे. ऐसे में उन्होंने लड़कियों को गोली मारने के आदेश दिए थे, जिनमें से एक लड़की की गोली मार हत्या की गई है, जबकि दूसरी लड़की को पुलिस ने बचा लिया है. जिस सरपंचों के समूह ने लड़कियों को गोली मारने का आदेश दिया है, उसे पाकिस्तान में‘जिरगा’ नाम से जाना जाता है.

कोहिस्तान इलाके का मामला 

रिपोर्ट के अनुसार, घटना खैबर पख्तूनख्वा के कोहिस्तान इलाके की है. जहां पीड़िता की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं. इन तस्वीरों में वह अपने दोस्तों के साथ नजर आ रही थी. इनमें कुछ स्थानीय लड़के भी थे. साथ ही एक दूसरी लड़की भी थी. ये सभी मौज मस्ती करते हुए डांस कर रहे थे. बस यही तस्वीर देख गांव के सरपंचों का समूह भड़क उठा. पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस इलाके में महिलाओं की तस्वीरों का सार्वजनिक होना टैबू माना जाता है.

ग्रामीण क्षेत्रों में होती हैं ऐसी घटनाएं 

रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में सैकड़ों महिलाएं ऑनर किलिंग का शिकार होती हैं, जो परिवार के सम्मान की रक्षा के लिए काम करने का दावा करने वाले रिश्तेदारों द्वारा की जाती है. इस तरह के मामले अक्सर अत्यधिक रूढ़िवादी ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं. खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के कार्यवाहक मुख्यमंत्री सैयद इरशाद हुसैन शाह ने कहा कि उन्होंने पुलिस को जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार करने का आदेश दिया है.

खान ने कहा कि पुलिस जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि ऐसा माना जा रहा है कि हत्या में युवती के पुरुष रिश्तेदार शामिल हैं. उन्होंने खुद इस बात को स्वीकार किया कि इलाके में महिलाओं की सार्वजनिक तस्वीरें वर्जित मानी जाती हैं.

 ये भी पढ़ें: Israel-Hamas War: इजरायल-हमास 2 दिनों के युद्धविराम के लिए राजी, 20 बंधक होंगे रिहा, बाइडेन ने की ‘टू-स्टेट सॉल्यूशन’ की वकालत, पढ़ें अपडेट्स

#Girl #Murdered #Picture #Viral #Social #Media #Pakistan #Police #Honour #Killing

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button