भारत

Congress Leader Jairam Ramesh On Jagdeep Dhankhars Personal Staff Appointed In The 20 Committees

[ad_1]

Jairam Ramesh On Jagdeep Dhankhar: राज्यसभा के अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने मंगलवार (7 मार्च) को अपने निजी स्टॉफ के आठ सदस्यों को उच्च सदन सचिवालय के दायरे में आने वाली 20 समितियों में नियुक्त किया था. इन नियुक्तियों पर कांग्रेस (Congress) के राज्यसभा (Rajya Sabha) सांसद जयराम रमेश ने सवाल खड़ा किया है. जयराम रमेश ने गुरुवार (9 मार्च) को कहा कि एक समिति का अध्यक्ष होने के नाते इन नियुक्तियों को लेकर उनसे कोई सलाह मशविरा नहीं किया गया.

उन्होंने कहा कि राज्यसभा के सभापति ने कहा है कि अपने कर्मचारियों को विभिन्न समितियों से जोड़ने का उनका विवादास्पद फैसला संबंधित अध्यक्षों के परामर्श के बाद लिया गया था. मैं एक स्थायी समिति की अध्यक्षता करता हूं और मैं स्पष्ट रूप से कह सकता हूं कि मुझसे बिल्कुल भी सलाह नहीं ली गई. जयराम रमेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी की स्थायी समिति के प्रमुख हैं.

आठ सदस्यों को किया नियुक्त

राज्यसभा सचिवालय की ओर से जारी आदेश के अनुसार 20 समितियों में धनखड़ के निजी कर्मचारी के आठ सदस्यों को नियुक्त किया गया है, जिनमें उपराष्ट्रपति सचिवालय में तैनात चार कर्मचारी शामिल हैं. राज्यसभा सचिवालय के अधिकारी आमतौर पर संसदीय समितियों की सहायता करते हैं और समिति सचिवालयों का हिस्सा भी बनते हैं. 

समितियों में नियुक्त लोगों में ये शामिल

राज्यसभा सचिवालय के सूत्रों ने बताया कि समितियों में अध्यक्ष की ओर से अपने कर्मचारियों को नियुक्त करने की कोई प्रधानता नहीं रही है. समितियों में नियुक्त लोगों में उपाध्यक्ष के विशेष कार्य अधिकारी (ओएसडी), अध्यक्ष के ओएसडी और उपाध्यक्ष के निजी सचिव शामिल हैं. 

ये भी पढ़ें- 

Indian National Flag: सेना ने जम्मू-कश्मीर के डोडा में 100 फुट की ऊंचाई पर फहराया तिरंगा, देखें वीडियो

 


#Congress #Leader #Jairam #Ramesh #Jagdeep #Dhankhars #Personal #Staff #Appointed #Committees

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button