दुनिया

China Taiwan Conflict 37 Chinese Military Aircraft Six Naval Ships Detected Around Taiwan | China Taiwan Conflict: चीन ने ताइवानी इलाकों में फिर की घुसैपठ, रक्षा मंत्रालय का दावा

[ad_1]

China Taiwan Conflict: चीन और ताइवान के बीच चल रहे तनाव के बीच चीन ने एक बार फिर घुसपैठ की कोशिश की है. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने एक बार फिर घुसपैठ का प्रयास किया है. ताइवान के आसपास 37 चीनी सैन्य विमानों और छः नौसैनिक जहाजों का पता चला है. इससे पहले भी ताइवान इस तरह का दावा कर चुका है. 

ताइवान के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि गुरुवार की रात में चीन ने एक बार फिर घुसपैठ का प्रयास किया. इस दौरान 37 चीनी सैन्य विमानों और छः नौसैनिक जहाजों को ताइवान के क्षेत्र में पाया गया. इससे पिछले महीने ताइवान के आसपास 31 चीनी सैन्य विमानों और चार नौसैनिक जहाजों का पता चला था. 

तब रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि 31 चीनी सैन्य विमानों में से 12 विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा को पार किया और ताइवान के दक्षिण-पश्चिम वायु रक्षा पहचान क्षेत्र (एडीआईजेड) में प्रवेश किया. साथ ही ताइवान ने दावा दिया था कि हमारी मिसाइलें किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं. 

पिछले महीने भी चाइना पर लगा था घुसपैठ का आरोप 

बता दें कि बीते 19 जनवरी को ताइवान के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा था कि ताइवान के आसपास 16 पीएलए विमान और तीन पीएलएएन जहाजों का आज सुबह 6 बजे (स्थानीय समयानुसार) पता चला है. जिसके बाद आरओसी सशस्त्र बलों ने स्थिति की निगरानी की और इन गतिविधियों का जवाब देने के लिए लड़ाकू हवाई गश्ती (सीएपी) विमान, नौसेना के जहाजों और भूमि आधारित मिसाइल प्रणालियों को काम सौंपा गया है. 

चीन-ताइवान के बीच विवाद क्या है?
चीन ताइवान को अपने देश का हिस्सा मानता है. दूसरी तरफ ताइवान खुद को संप्रभु राष्ट्र मानता है. बस इसी बात को लेकर दोनों देशों में दशकों से विवाद चल रहा है. दोनों देशों के बीच सिर्फ 100 मील की दूरी है. ताइवान दक्षिण पूर्वी चीन के तट से काफी करीब है. ऐसे में टकराव की खबरें लगातार सामने आती रहती हैं. ताइवान की समुद्री सीमा में भी चीन लगातार घुसपैठ करता रहता है. 

ये भी पढ़ें: Indonesia Earthquake: अब इंडोनेशिया के टोबेले में भूकंप, 6.3 मैग्नीट्यूड रही तीव्रता

#China #Taiwan #Conflict #Chinese #Military #Aircraft #Naval #Ships #Detected #Taiwan #China #Taiwan #Conflict #चन #न #तइवन #इलक #म #फर #क #घसपठ #रकष #मतरलय #क #दव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button