दुनिया

Arrest Over ChatGPT In China After Fake Train Crash News

[ad_1]

China: चीन में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग करने के आरोप में एक युवक को गिरफ्तार किया गया है. युवक पर आरोप है कि उसने चैटजीपीटी का इस्तेमाल करके ट्रेन दुर्घटना की फर्जी सूचना बनाई और इसे सोशल मीडिया पर जमकर शेयर किया. चैटजीपीटी के दुरुपयोग के मामले में यह पहली गिरफ्तारी है. 

स्थीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना उत्तर पश्चिमी गानसू प्रांत की है. जहां युवक ने फर्जी खबर चैटजीपीटी का यूज कर फैलाया है. पुलिस के अनुसार, आरोपी की पहचान हॉन्ग के रूप में हुई है. उसे गिरफ्तार कर लिया गया है.  

ट्रेन हादसे को लेकर बनाई थे फेक खबर 

हॉन्ग द्वारा फैलाई जा रही फेक खबर की जानकारी सबसे पहले काउंटी पुलिस ब्यूरो के साइबर विभाग को हुई. अधिकारियों ने पाया कि 25 अप्रैल से जुड़ी एक खबर खूब तेजी से साझा की जा रही है. पड़ताल करने पर पता चला कि इस खबर का वास्तविकता से कोई नाता ही नहीं है.

हॉन्ग ने चैटजीपीटी का दुरुपयोग कर दावा किया था कि 25 अप्रैल को लोकल ट्रेन के दुर्घटनाग्रस्त होने से नौ लोगों की मौत हुई थी. इसके बाद इस खबर को प्रचारित करने वाले की जांच शुरू हुई, जिसके बाद हॉन्ग को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई. गानसू प्रांत की पुलिस ने बताया कि इस मामले में आरोपी को पांच या दस साल की कैद की सजा हो सकती है. 

पांच से दस साल तक की हो सकती है जेल 

गांसू के जन सुरक्षा विभाग के अनुसार, आरोपी पर दंगा भड़काने, माहौल खराब करने और झूठ फ़ैलाने का आरोप लगा है. ऐसे में अपराध साबित होने पर हॉन्ग  को पांच या दस साल की कैद की सजा हो सकती है. साथ ही उसे अतिरिक्त जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: Blasphemy In Pakistan: पाकिस्तान में ईसाई महिला और अनपढ़ माली पाए गए ईशनिंदा के आरोपी और फिर…

#Arrest #ChatGPT #China #Fake #Train #Crash #News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button