मनोरंजन

सलीम खान ने बताया उनकी जिंदगी में महाभारत के क्या मायने हैं? रामायण के लिए कहा कुछ ऐसा…

[ad_1]

नई दिल्ली: सलमान खान के पिता सलीम खान (Salim Khan) की पत्नी सलमा खान का शादी से पहले सुशीला नाम था. वे हिंदू परिवार से थीं, पर क्या आप जानते थे कि सलीम खान को शादी के बाद उनके ससुरालवाले शंकर बुलाने लगे थे. सलमान खान (Salman Khan) के पिता ने बेटे अरबाज से हुई खास बातचीत में अपनी जिंदगी से जुड़े कई राज खोले. सलीम खान ने यह भी बताया कि वे कहानी या स्क्रिप्ट लिखने में महाभारत और रामायण से कैसे सीख लेते थे.

अरबाज खान ने इनविंसिबल सीरीज के तहत अपने पिता का इंटरव्यू लिया, जिसमें उनकी शादी, करियर और जिंदगी से जुड़े तमाम मुद्दों पर बात की. सलीम ने बताया कि पत्नी सलमा से उन्हें कैसे प्यार हुआ था. दरअसल, वे जहां रहते थे, वहीं उनकी पत्नी का घर था. दोनों में दोस्ती हुई, फिर प्यार हुआ. छुप-छुप कर मिलने का कारवां शुरू हुआ, लेकिन एक दिन सलीम ने कह दिया कि वे सलमा के परिवार से उनका हाथ मांगेंगे. यूं बार-बार मिलना, उन्हें अखर रहा था.

सलीम खान के जवाब ने जीत लिया सलमा के परिवार का दिल
सलीम खान जब शादी की बात करने पहुंचे, तो पूरा परिवार एक जगह इकट्ठा था. वे काफी परेशान हो गए. सलमा का परिवार सलीम के बारे में छानबीन कर चुका था. सलमा के पिता ने एक बात कही, ‘अच्छा खानदान है, अच्छे लड़के भी कहां मिलते हैं, सिर्फ धर्म स्वीकार नहीं है.’ यहां सलीम खान ने ऐसी बात कही कि सलमा के घरवाले शादी के लिए मना नहीं कर पाए. वे बोले, ‘आपकी बेटी और मेरे बीच 1760 समस्याएं हो सकती हैं, पर धर्म इनमें से किसी की वजह नहीं हो सकता.’

Salman Khan Father Salim Khan, Ramayan, Mahabharat, Salim Khan Hindu name, Salim Khan hindu wife, Salim Khan Shankar, Salim Khan Age, Salim Khan Films, Salim Khan Wife, Salim Khan sons, Salim Khan Photos, Salim Khan on Mahabharat, Salim Khan on ramayan, Salim Khan Movies written, Salim Khan wife salma, Salim Khan interview, Salim Khan Love Story, Salim Khan affair, Salim Khan helen, Mahabharata, sushila Charak, Salman Khan Mother, Arbaaz Khan, Salim Khan News, Salim Khan Family, Salim Khan Birthday, Salim Khan affairs

(फोटो साभार: Instagram@beingsalmankhan)

सलीम खान ने बताया कैसे पड़ा शंकर नाम
शादी के बाद पत्नी का नाम सुशील से बदलकर सलमा हो गया, पर सलीम खान का नाम शंकर कैसे पड़ा? उसे लेकर लेखक बोले, ‘सलमा के घर में एकमात्र नानी थीं जो मेरे साथ थीं. वे मुझे शंकर बोलती थीं.’ सलीम खान ने आखिर में बताया कि ‘रामायण’ और ‘महाभारत’ का उनकी जिंदगी में क्या महत्व है. वे कहते हैं, ‘मैंने अपनी लेखनी में इनका काफी इस्तेमाल किया. अगर मैं कहीं अटकता हूं, तो विचार करता हूं कि महाभारत और रामायण में इस स्थिति में क्या हुआ था.’ वे ‘महाभारत’ को महान स्क्रीनप्ले बताते हैं और ‘रामायण’ को महान कहानियों में से एक कहते हैं.

सलीम-जावेद ने फिल्मों में बदला कहानी कहने का ढंग
सलीम खान ‘जंजीर’, ‘दीवार’, ‘क्रांति’ और ‘शोले’ जैसी फिल्मों से बतौर लेखक जुड़े थे. उन्होंने जावेद अख्तर के साथ मिलकर भारतीय सिनेमा में कहानी कहने के तरीके में क्रांति ला दी थी. उन्होंने 18 नवंबर 1964 को सुशीला चरक (सलमा खान) से शादी की थी. सलीम ने मशहूर एक्ट्रेस हेलेन से भी ब्याह किया था. 87 साल के लेखक का जन्म मध्यप्रदेश के बालाघाट में 24 नवंबर 1935 को हुआ था. उनके तीन बेटे सलमान खान, अरबाज खान और सुहैल खान बॉलीवुड के मशहूर एक्टर हैं, जिनमें सलमान खान सबसे सफल रहे हैं.

Tags: Salim Khan, Salman khan

#सलम #खन #न #बतय #उनक #जदग #म #महभरत #क #कय #मयन #ह #रमयण #क #लए #कह #कछ #ऐस..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button