दुनिया

G20 Summit 2023 World Leader Who Will Attend Summint In New Delhi


G20 Summit News: जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत की राजधानी सजधज कर तैयार है. सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं. 20 देशों के इस समूह का सम्मेलन 8 सितंबर को नई दिल्ली में शुरू होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में होने वाली जी 20 की बैठक को ऐतिहासिक बताया है. अमेरिका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन समेत कई राष्‍ट्राध्‍यक्ष इस समिट में शामिल होंगे. वहीं, रूस और चाइना के राष्ट्राध्यक्षों ने इस सम्मलेन में आने में असमर्थता जाहिर की है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि दुनिया के कौन से नेता भारत में आयोजित जी 20 में भाग लेने के लिए उपस्थित रहेंगे और किसका आ पाना मुश्किल है. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन  जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 7 सितंबर को भारत आ जाएंगे. इस बात की जानकारी खुद व्हाइट हाउस ने दी है.  व्हाइट हाउस की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, दो दिवसीय शिखर सम्मेलन से पहले वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे.

इसके बाद शनिवार और रविवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जहां वह और अन्य जी20 भागीदार के साथ कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे. हालांकि यूएस फर्स्ट लेडी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी जिल बाइडेन कोविड पॉजिटिव होने के कारण भारत दौरे पर नहीं आ पाएंगी. 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक

भारतीय मूल केब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने दिल्ली आ रहे हैं. वह समिट में भाग लेने के लिए कार्यभार संभालने के बाद भारत की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा करेंगे. 

जापानी प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं. उनके यूक्रेन युद्ध पर रूस की आलोचना का नेतृत्व करने की संभावना है.

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भी भारत आ रहे हैं. हालांकि इससे पहले वे आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडोनेशिया की यात्रा करेंगे.

ऑस्ट्रेलिया के PM एंथोनी अल्बानीज़

ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ भी 9 और 10 सितंबर को दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे. ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री की भारत यात्रा तीन देशों के दौरे का हिस्सा होगी, जिसमें वह इंडोनेशिया और फिलीपींस का भी दौरा करेंगे. 

चीन के प्रधानमंत्री ली क्‍यांग

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भले ही भारत में हो रहे जी20 शिखर सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे, लेकिन उनकी जगह चीन के प्रधानमंत्री ली क्‍यांग मौजूद रहेंगे. बता दें कि यह पहली बार होगा कि 2008 में पहले आयोजन के बाद से कोई चीनी राष्ट्रपति जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं हो रहा है.

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-येओ

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक-येओ भी जी20 शिखर सम्मेलन में मौजूद रहेंगे वह वैश्विक नेताओं के सामने उत्तर कोरिया की लगातार बढ़ती मिसाइल उकसावों और परमाणु खतरों को उजागर कर सकते हैं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों
फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं. इमैनुएल मैक्रों के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ कई मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करने की भी उम्मीद है.

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान
भारत और सऊदी अरब के बीच हाल के दिनों में संबंध बेहतर हुए हैं. इस बात की बानगी एक बार फिर देखने को मिल रही है. मोहम्मद बिन सलमान ने पहले ही भारत यात्रा को लेकर हामी भर दी थी. हालांकि आधिकारिक पुष्टि की अभी प्रतीक्षा है.

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा
सिरिल रामाफोसा ने भारत की G20 अध्यक्षता के लिए पूर्ण समर्थन व्यक्त किया है. ऐसे में वे भारत आ सकते हैं.

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना
शेख हसीना के नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की संभावना है. 

तुर्किए के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन
तुर्किए के राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आने वाले हैं, जहां वह जलवायु परिवर्तन सहित कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

जर्मन चांसलर ओलाफ शोल्ज़
जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ ने नई दिल्ली में आगामी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने की पुष्टि की है. 

अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज
अल्बर्टो फर्नांडीज ने नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन में अपनी उपस्थिति की पुष्टि की है.

नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू
नाइजीरिया के राष्ट्रपति बोला टीनुबू भी जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें: G20 Summit: जी20 में शामिल नहीं होंगे पुतिन-जिनपिंग, जानिए क्यों भारत के लिए ये है फायदे का सौदा

#G20 #Summit #World #Leader #Attend #Summint #Delhi

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button