भारत

Lok Sabha Elections 2024 BJP spent 39 crore rupees on 80000 online Google ads in three and half months Narendra Modi Congress

[ad_1]

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के पहले भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने 80 हजार 667 राजनीतिक विज्ञापनों पर 39 करोड़ 41 लाख 78 हजार 750 रुपए खर्च किए हैं. ये सारे ऐड्स अमेरिकी टेक कंपनी गूगल के जरिए एक जनवरी से 11 अप्रैल, 2024 के बीच दिए गए. यह खुलासा गूगल के एड ट्रांसपेरेंसी सेंटर के स्टैटिस्टिक्स के जरिए हुआ है. 

गूगल इनसाइट्स के डेटा के हवाले से अंग्रेजी अखबार ‘दि हिंदू’ की रिपोर्ट में बताया गया कि लोकेशन (जगह) के आधार पर ऐड खर्च के मामले में उत्तर प्रदेश (यूपी), ओडिशा, बिहार, महाराष्ट्र और राजस्थान शीर्ष पांच लक्षित राज्य थे. साल 2024 की शुरुआत से इनमें से हर राज्य के लिए बीजेपी का विज्ञापन खर्च दो करोड़ रुपए को पार कर गया. लगभग 3.38 करोड़ रुपए यूपी में खर्च किए गए, जबकि विज्ञापन खर्च करने के मामले में इस लिस्ट में सबसे नीचे लक्षद्वीप रहा, जहां पर पार्टी ने पांच हजार रुपए से थोड़े अधिक रुपए लगाए.

BJP के विज्ञापनों में छाए रहे नरेंद्र मोदी-नारे!

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 29.8 करोड़ रुपए या लगभग 75 फीसदी रकम (कुल 39.4 करोड़ में से) गूगल के वीडियो एड्स पर खर्च की गई और लगभग 9.58 करोड़ रुपए इमेज (तस्वीरों वाले) विज्ञापनों के लिए दिए गए. अधिकतर ऐड्स में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिखाया गया था, जबकि उनके इर्द-गिर्द देश के टेक्नोलॉजिकल या फिर इंडस्ट्रियल लैंडमार्क्स की तस्वीरें रखी गई थीं. इन ऐड्स में विभिन्न भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी आदि) में पार्टी चिह्न के साथ छोटे-छोटे मैसेज भी लिखे थे.   

ऐड्स पर खर्च के मामले में कांग्रेस कहां है?

गूगल ऐड्स पर मोटी रकम खर्चने के मामले में कांग्रेस भी पीछे नहीं है. एक जनवरी, 2024 से 11 अप्रैल, 2024 के बीच इस दल ने 736 विज्ञापनों पर आठ करोड़ 12 लाख 97 हजार 750 रुपए खर्च किए. हालांकि, कांग्रेस ने जिन लोकेशंस पर फोकस किया, उनमें महाराष्ट्र, बिहार, मध्य प्रदेश राजस्थान और हरियाणा रहे. सिर्फ महाराष्ट्र में कांग्रेस ने विज्ञापनों के लिए 2.32 करोड़ रुपए चुकाए. 

यह भी पढ़ें – Eid ul Fitr 2024: ईद पर पाकिस्तान को बड़ी खुशखबरी, सऊदी ने खोला खजाना, देगा इतने अरब डॉलर

#Lok #Sabha #Elections #BJP #spent #crore #rupees #online #Google #ads #months #Narendra #Modi #Congress

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button