भारत

YouGov-Mint-CPR Millennial Survey Lok Sabha Election 2024 BJP Support Increase INDIA Alliance Shrink

[ad_1]

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव में कुछ महीने बचे हुए हैं. इस चुनाव को लेकर बीजेपी, कांग्रेस, समाजवादी पार्टी समेत देश के तमाम दलों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. हर राज्य में चुनावी जीत के लिए अलग-अलग तरह की रणनीति बनाई जा रही है. माना जा रहा है कि चुनाव अप्रैल-मई के महीने में हो सकते हैं. विपक्ष की तरफ से मिलकर इंडिया गठबंधन बनाया गया है, ताकि विपक्षी एकता के बूते बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को हराया जा सके. 

हालांकि, चुनाव से पहले सर्वे का दौर भी शुरू हो गया है. सर्वे के नतीजों से कहीं न कहीं चुनावी नतीजों की एक झलकी जरूर मिल जाती है. इनके जरिए ये पता चलता जाता है कि वर्तमान में देश के लोगों का मूड क्या है और भविष्य में किस तरफ नतीजे जा सकते हैं. ऐसा ही एक सर्वे YouGov-Mint-CPR Millennial Survey है, जिसे दिसंबर 2023 में किया गया था और अब इसके नतीजे सामने आ गए हैं. आइए जानते हैं कि इसमें क्या पता चला है. 

सर्वे रिपोर्ट में क्या सामने आया है? 

YouGov-Mint-CPR Millennial Survey में बीजेपी के आसानी से तीसरी बार लोकसभा चुनाव जीतने के आसार नजर आ रहे हैं. 2024 लोकसभा चुनाव जीतकर बीजेपी रिकॉर्ड तीसरी बार सरकार बना सकती है. देश के शहरों में रहने वाला हर दूसरा भारतीय (47 फीसदी) बीजेपी के साथ खड़ा नजर आ रहा है. 2019 में शहरों में बीजेपी को सपोर्ट करने वाली आबादी 39 फीसदी थी, जिसमें 4.5 साल में अच्छा खासा इजाफा देखने को मिला है. 

इंडिया गठबंधन का क्या है हाल? 

सर्वे रिपोर्ट देखकर मालूम चलता है कि विपक्षी गठबंधन इंडिया रेस शुरू होने से पहले ही उसे हार रहा है. कांग्रेस को सपोर्ट करने वाली आबादी महज 11 फीसदी है. 2022 में पंजाब विधानसभा चुनाव जीतने वाली आम आदमी पार्टी (आप) ने देशभर में पांव पसारने शुरू किए थे, लेकिन अब इसका जनाधार भी खिसकता हुआ नजर आ रहा है. बीजेपी को इसलिए फायदा पहुंच रहा है, क्योंकि अन्य पार्टियों को सपोर्ट करने वाला आधार खिसकने लगा है. 

यह भी पढ़ें: ABP C voter Opinion Poll: एनडीए या ‘इंडिया’ गठबंधन…अभी हुए चुनाव तो देश में किसकी बनेगी सरकार? लोगों के जवाब ने चौंकाया

#YouGovMintCPR #Millennial #Survey #Lok #Sabha #Election #BJP #Support #Increase #INDIA #Alliance #Shrink

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button