बिज़नेस

Chhattisgarh Election Results 2023 BJP MLA Sidharth Nath Singh Masterstroke For Congress Defeat ANN


Chhattisgarh Elections Result 2023: छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने सभी पूर्वानुमानों और एग्जिट पोल्स को गलत साबित करते हुए रिकार्डतोड़ जीत हासिल की. इस एतिहासिक जीत का श्रेय भले ही पीएम नरेंद्र मोदी के जादुई चेहरे और गृह मंत्री अमित शाह की चाणक्य रणनीति को जाता हो लेकिन छत्तीसगढ़ की इस कामयाबी में यूपी के एक बड़े नेता का भी बेहद अहम रोल रहा है. देश के पूर्व प्रधानमंत्री के परिवार से ताल्लुक रखने वाले इस नेता ने कभी शांत तरीके से पर्दे के पीछे रहकर तो कभी भूपेश बघेल सरकार के खिलाफ आक्रमक तेवर अपनाकर जो भूमिका अदा की. वहीं यहां के चुनाव में गेम चेंजर और पार्टी के लिए मास्टर स्ट्रोक साबित हुआ. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ की जीत का जश्न पिछले दो दिनों से संगम नगरी प्रयागराज में उनके घर पर भी मन रहा है.

हम बात कर रहे हैं बीजेपी के लिए अक्सर संकटमोचक की भूमिका निभाने वाले यूपी के पूर्व कैबिनेट मंत्री और प्रयागराज से विधायक सिद्धार्थ नाथ सिंह की. चुनाव की तारीखों के एलान से कुछ महीने पहले ही बीजेपी ने सिद्धार्थ नाथ सिंह को छत्तीसगढ़ में मीडिया व  सोशल मीडिया हैंडल कर चुनाव प्रचार और पॉलिटिकल नैरेटिव सेट करने के अभियान का प्रभारी बनाया. पार्टी ने सिद्धार्थ नाथ सिंह को जब ये जिम्मेदारी सौंपी तो उस वक्त कोई भी यह मानने को तैयार नहीं था कि भूपेश बघेल की अगुवाई वाली कांग्रेस की सरकार सत्ता से बेदखल भी हो सकती है. सिद्धार्थ नाथ ने इस चुनौती को स्वीकार किया और छत्तीसगढ़ में ही डेरा जमा दिया.

लंबे समय तक मुख्यालय में रहकर राष्ट्रीय स्तर पर मीडिया और सोशल मीडिया के जरिये चुनाव प्रचार अभियान की कमान संभालने और मीडिया में मुखरता से पार्टी का पक्ष रखने वाले सिद्धार्थ नाथ सिंह ने आक्रमक रणनीति पर काम करना शुरू किया. उन्होंने जिलों से लेकर विधानसभा सीटों तक सोशल मीडिया पर एक्टिव होकर पार्टी का पक्ष रखने और बघेल सरकार को घेरने वाले कार्यकर्ताओं की फौज खड़ी कर दी. मीडिया में किस तरह बघेल सरकार की घेरेबंदी कर जनता में उसके खिलाफ आक्रोश पैदा करते हुए पीएम मोदी की गारंटी को लोगों तक पहुंचाना है, इस रणनीति पर काम किया. सोशल मीडिया का काम देखने वाले कार्यकर्ताओं व कर्मचारियों के लिए वर्कशाप आयोजित की और इस अभियान में शामिल लोगों से सीधे तौर पर संपर्क रखा और उनमे आत्मविश्वास पैदा किया.

बीजेपी नेता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने छत्तीसगढ़ में सबसे अहम रोल पार्टी की तरफ से पॉलिटिकल नैरेटिव सेट करने के अभियान में किया. बघेल सरकार पर आक्रमक होकर हमलावर अंदाज में ऐसी घेरेबंदी कर दी कि कांग्रेस अपने सबसे मजबूत किले में ही चारों खाने चित्त हो गई. पार्टी के संकल्प पत्र में किए गए गए वायदों को जन जन तक पहुंचाया. सिद्धार्थ नाथ सिंह ने पॉलिटिकल नैरेटिव के सहारे चुनाव को भ्रष्टाचार के गंभीर आरोपों में घिरे सीएम भूपेश बघेल बनाम  पीएम मोदी नरेंद्र मोदी के चेहरे को बना दिया. चुनाव को पीएम मोदी द्वारा चुनावी रैलियों में महिलाओं, युवाओं, आदिवासियों और किसानों के लिए दी जाने वाली गारंटी बनाम सरकार के भ्रष्टाचार और कांग्रेस की अंतरकलह के बीच बना दिया. पार्टी के स्टार प्रचारकों तक को सिद्धार्थ नाथ और उनके सहयोगियों ने आक्रमक प्रचार करने का फार्मूला दिया. वह रणनीति और प्रचार के लेवल पर पूरे चुनाव को भ्रष्टाचार, भाई भतीजावाद, अपराध और तुष्टिकरण बनाम विकास, पीएम मोदी की गारंटी, चेहरे के बजाय कमल पर फोकस और सबका साथ-सबका विकास बनाने में कामयाब रहे.

बीजेपी की उम्मीदों पर खरा उतरे

सिद्धार्थ नाथ सिंह की रणनीति का ही नतीजा रहा है कि छत्तीसगढ़ में डिप्टी सीएम टीएस सिंह देव समेत तमाम मंत्रियों को भी करारी हार का सामना करना पड़ा. वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने न सिर्फ बहुमत हासिल किया है, बल्कि 2018 के मुकाबले अपनी सीटों की संख्या बढ़ाकर तकरीबन चार गुना कर ली. सिद्धार्थ नाथ पिछले कई महीनों से छत्तीसगढ़ में ही लगातार डटे रहे. कहा जा सकता है कि पार्टी की उम्मीदों पर वह एक बार फिर खरे साबित हुए हैं. पीएम मोदी का चेहरा और गृह मंत्री अमित शाह की चाणक्य नीति ने सिद्धार्थ नाथ के काम को आसान जरूर बनाया. यही वजह है कि पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाती सिद्धार्थ नाथ सिंह के प्रयागराज स्थित आवास पर दो दिनों से जश्न का माहौल रहा, उन्हें लगातार बधाइयां मिल रहीं. कोई फूलों की  माला के जरिये उन्हें मुबारकबाद दे रहा है तो कोई लड्डुओं से मुंह मीठा कराकर.

2024 में बीजेपी 400 का आंकड़ा करेगी पार

सिद्धार्थ नाथ सिंह का कहना है कि वह बीजेपी के कार्यकर्ता और पीएम मोदी, अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के सिपाही हैं. पार्टी ने उन्हें जो जिम्मेदारी दी, उसे उन्होंने बखूबी निभाने की कोशिश की. खुशी इस बात की है कि पीएम मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा के विजय रथ को आगे बढ़ाने में वह भी योगदान दे सके हैं. उनका कहना है कि तीन राज्यों में मिली जीत से साफ है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी की अगुवाई में बीजेपी चार सौ का आंकड़ा पार करने में कामयाब होगी. जीत की हैट्रिक लगेगी और विपक्ष का सपना फिर से चकनाचूर होगा. कहा जा सकता है कि सिद्धार्थ नाथ को पार्टी की तरफ से जल्द ही रिटर्न गिफ्ट मिल सकता है.

Exclusive: बीजेपी सांसद रवि किशन बोले- ‘जनता को PM मोदी पर भरोसा, राहुल गांधी साल में छह महीने छुट्टी पर रहते हैं’

#Chhattisgarh #Election #Results #BJP #MLA #Sidharth #Nath #Singh #Masterstroke #Congress #Defeat #ANN

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button