दुनिया

Xi Jinping Chinese Prime Minister Condemns On Pakistan Peshawar Mosque Blast | Dnp……..Xi Jinping On Pak Blast: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग में पेशावर बम धमाके की निंदा कहा, हम आतंकवाद


Chinese President Condemns Pak Blast : चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) ने बुधवार (1 फरवरी) को पाकिस्तान (Pakistan) के पेशावर (Peshawar) मस्जिद में हुए आतंकवादी आत्मघाती बम धमाके को लेकर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) को शोक संदेश भेजा. चीनी सरकार और चीनी लोगों की ओर से देश के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दुखद घटना पर शोक व्यक्त किया और शोक संतप्त परिवारों और घायलों के प्रति गहरी सहानुभूति जाहिर की.

अपने संदेश में चीनी राष्ट्रपति ने हमले की निंदा की और कहा कि चीन आतंकवाद के सभी रूपों का कड़े-से-कड़े शब्दों में विरोध करता है. विश्व में संयुक्त रूप से शांति और सुरक्षा बनाए रखने के लिए पाकिस्तान के साथ आतंकवाद-विरोधी सहयोग करने के लिए तैयार रहेगा. चीनी प्रधानमंत्री ली केकियांग ने भी हमले को लेकर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को भी शोक संदेश भेजा था.

चीन और पाकिस्तान सहयोग

चीन और पाकिस्तान लंबे समय से सहयोगी रहे हैं, उनके नेता अक्सर भाईचारे की प्रशंसा करते हैं. हाल के वर्षों में, बीजिंग ने पाकिस्तान में विकास परियोजनाओं को फाइनेंस किया है और आतंकवाद से निपटने और सुरक्षा में सुधार के लिए देश के साथ काम किया है. लेकिन चीनी नागरिकों पर छिटपुट हमले भी हुए हैं, जिनमें पिछले साल कराची में एक कन्फ्यूशियस संस्थान में कर्मचारियों को निशाना बनाकर किया गया एक आत्मघाती बम विस्फोट भी शामिल है.

101 लोगों की मौत

पेशावर के पुलिस लाइन में स्थिति मस्जिद में आत्मघाती बम धमाका सोमवार (30 जनवरी) को उस समय हुआ जब एक आत्मघाती हमलावर ने नमाज जमात के दौरान खुद को बम से उड़ा दिया. इस आत्मघाती हमले को लेकर नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने भी ट्वीट करके संवेदना जाहिर कर चुकी है. पेशावर बम धमाके में अब तक 101 लोगों की मौत हो चुकी है और 200 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल भी है. हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबानी पाकिस्तान (TTP) ने ली है.

ये भी पढ़ें:Nuclear Threat: जापान पर मंडराया परमाणु ‘खतरा’, जानिए क्या मुसीबत आई

#Jinping #Chinese #Prime #Minister #Condemns #Pakistan #Peshawar #Mosque #Blast #Dnp……..Xi #Jinping #Pak #Blast #चन #क #रषटरपत #श #जनपग #म #पशवर #बम #धमक #क #नद #कह #हम #आतकवद

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button