बिज़नेस

World’s Richest Women India Is On 5th Position In Terms Of Richest Women List Know Details

[ad_1]

World Richest Women: बदलते वक्त के साथ ही महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं. इस प्रगति में भारतीय महिलाएं भी अपना योगदान दे रहे हैं. ऐसे में देश में महिला अरबपतियों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है. सावित्री जिंदल, फाल्गुनी नैय्यर जैसी कई महिला उद्योगपतियों ने बिजनेस वर्ल्ड में एक अलग मुकाम हासिल किया है. इस कारण भारत विश्व की सबसे अमीर महिलाओं के मामले में पांचवें स्थान पर है. सिटी इंडेक्स के द्वारा की गई स्टडी में यह दावा किया गया है कि भारत महिला अरबपतियों के मामले में विश्व में पांचवें स्थान पर आता है. आइए जानते किस देश में सबसे ज्यादा महिला अरबपति है. 

इस देश में है सबसे ज्यादा महिला अरबपति

सिटी इंडेक्स की रिपोर्ट के अरबपति महिलाओं के मामले में अमेरिका ने सभी देशों को पीछे छोड़ते हुए इस लिस्ट में टॉप किया है. अमेरिका में सबसे ज्यादा अरबपति महिलाएं हैं. अमेरिका में कुल 92 अरबपति महिलाएं हैं. वहीं इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर चीन का नाम आता है. चीन में महिला अरबपतियों की संख्या 42 है. वहीं इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर जर्मनी है. इसमें कुल 32 अरबपति महिलाएं हैं. इस लिस्ट में चौथे स्थान पर इटली. इस देश में कुल महिला अरबपतियों की संख्या 16 है. 

5 वें स्थान पर है भारत

वहीं महिला अरपबतियों के मामले में भारत आस्ट्रेलिया और हांगकांग के साथ पांचवें स्थान पर है. इन सभी देशों में महिला अरबपतियों की संख्या 9 है. दुनिया की सबसे अमीर महीना है हांगकाग झोउ कुनफेई (Zhou Qunfei). यह टंच स्क्रीन Lens कंपनी की मालकिन हैं. उनकी व्यक्तिगत संपत्ती 6.6 अरब डॉलर की है. 

ये हैं भारत की सबसे अमीर महिलाएं

भारत के महिला अरबपतियों की बात करें तो इस लिस्ट में टॉप पर हैं जिंदल ग्रुप की मालकिन और राजनीतिज्ञ सावित्री जिंदल (Savitri Jindal). सावित्री जिंदल और उनके परिवार की कुल संपत्ती 16.96 अरब डॉलर से अधिक है. वहीं इस लिस्ट में लिना तिवारी (Leena Tiwari), फाल्गुनी नैय्यर (Falguni Nayar), स्मिता कृष्णा शाह गोदरेज (Smita Crishna-Godrej), अनु आगा (Anu Aga) और किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) जैसी महिला अरबपतियों का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है. 

paisa reels

ये भी पढ़ें-

Most Luxurious Train: किसी फाइव-स्टार होटल से कम नहीं हैं भारत की ये 5 लग्जरी ट्रेनें, जानें कितना है किराया

#Worlds #Richest #Women #India #5th #Position #Terms #Richest #Women #List #Details

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button