दुनिया

World Most Wanted Crypto Queen Ruja Ignatova Alert To Return Back


Crypto Queen: क्रिप्टो की दुनिया में रुजा इग्नातोवा वो नाम है, जिसके चर्चे पिछले पांच साल से हैं. ये पिछले पांच साल से लापता है. इग्नातोवा ने 2014 में वनकॉइन नामक एक स्कीम बनाई थी. अमेरिका की खुफिया एजेंसी के मुताबिक रुजा इग्नातोवा ने वनकॉइन स्कीम की मदद से करीब चार अरब डॉलर का घोटाला किया है. वहीं बीबीसी के मुताबिक अकेले ब्रिटेन में इनवेस्टरों को करीब 10 करोड़ पाउंड यानी एक हजार करोड़ का घाटा हुआ था.

हाल ही में लंदन में एक आलीशान पेंटहाउस के बिकने की खबर सामने आई थी, जिसके बाद लोगों को लगने लगा कि खुद को क्रिप्टो क्वीन कहने वाली रुजा इग्नातोवा लौट आई है. वो अपना आलीशान पेंटहाउस बेचना चाह रही है. इसको लेकर ब्रिटेन के नए लॉ के अनुसार पब्लिक अनाउंस किया गया था कि पेंटहाउस की मालकिन रुजा इग्नातोवा है. खबरों के अनुसार मार्केट में पेंटहाउस की कीमत एक करोड़ 25 लाख ब्रिटिश पाउंड के बराबर है, यानी भारतीय करेंसी के मुताबिक 125 करोड़ रुपये. 

2017 से फरार चल रही है

रुजा इग्नातोवा का जन्म यूरोप के बुल्गारिया में 1981 में हुआ था. 42 वर्षीय जर्मन नागरिक रुजा इग्नातोवा अक्टूबर 2017 से फरार चल रही है. लंदन आने की खबर के बाद पुलिस ने जांच तेज कर दी थी और शायद रुजा को इसकी भनक लग गई. हालांकि पेंटहाउस की मालकिन रुजा इग्नातोवा की ख़बर को सार्वजनिक किए जाने से पहले इस पेंटहाउस का मालिकाना हक एक्वीटेन ग्रुप लिमिटेड नामक कंपनी के पास था. बीबीसी ने कई बार एक्वीटेन ग्रुप लिमिटेड नामक कंपनी से सवाल पूछा कि क्या आप लोग रुजा इग्नातोवा के लिए काम करते हैं लेकिन कंपनी ने कभी कोई जवाब नहीं दिया.

रुजा इग्नातोवा पर 82 लाख का इनाम

रुजा इग्नातोवा की कंपनी वनकॉइन के को-फाउंडर सेबेस्टियन ग्रीनवुड ने दिसंबर 2022 में न्यू यॉर्क में धोखाधड़ी और मनी लॉन्ड्रिंग का जुर्म कबूल कर लिया था. वहीं पुलिस को अभी तक रुजा इग्नातोवा की तलाश जारी है. FBI ने रुजा इग्नातोवा के बारे में जानकारी देने वाले को एक लाख डॉलर यानी करीब 82 लाख रुपये इनाम देने की घोषणा भी की है.

ये भी पढ़ें:Pakistan Economy Crisis: पाकिस्तानी मंत्री की अपनी ही सरकार को नसीहत, कहा- IMF की शर्तों को न मानें वरना…

#World #Wanted #Crypto #Queen #Ruja #Ignatova #Alert #Return

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button