दुनिया

Wolf Warrior Diplomacy Of China Foreign Minister Qin Gang Says Chinese Diplomats Must Dance With Wolves


China Wolf Warrior Diplomacy: चीन के नए नवेले विदेश मंत्री किन गैंग (Qin Gang) की सोशल मीडिया पर की गई एक टिप्पणी वायरल हो रही है. वो इस वीडियो में चीनी राजनयिकों (Chinese diplomats) को कूटनीति का पाठ पढ़ाते नजर आए, जिसमें उन्होंने भेड़ियों का हवाला देते हुए जो बात कही अब उसके मायने निकाले जा रहे हैं.

चीन के विदेश मंत्री का ये वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इसमें वो चाइनीज डिप्लोमेट्स को ‘भेड़ियों की धुन पर डांस करने’ का निर्देश दे रहे हैं. उनका यह बयान आने के बाद से एक बार फिर चीन की ‘वुल्फ वॉरियर’ डिप्लोमेसी की चर्चा शुरू हो गई है. ग्लोबल एक्सपर्ट्स ने चीन की इस डिप्लोमेसी को दूसरे देशों के लिए खतरा माना है. 

गैंग ने चीनी राजनयिकों को पढ़ाया कूटनीति का पाठ
चीन की राजधानी बीजिंग में वार्षिक संसदीय बैठकों के दौरान चीन के नये विदेश मंत्री किन गैंग को चीनी राजनयिकों को कूटनीति के बारे में खासी जानकारी दी. एक बैठक में उन्होंने जो कहा उसका वीडियो सामने आया है. वीडियो में वो “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी डिस्कोर्स ट्रैप” पर बात कर रहे हैं. वो कहते दिख रहे हैं कि “चीनी राजनयिकों को भेड़ियों के साथ नृत्य करना चाहिए”, उनका यह बयान सोशल मीडिया पर काफी सुर्खियां बटोर रहा है. ऐसे में ये सवाल उठ रहे हैं कि आखिर चीन की ‘वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी’ क्या है? 

चीन के व्हाट्स ऑन वीबो पर वायरल हो रहा वीडियो
गैंग का पूरा बयान चीन के व्हाट्स ऑन वीबो पर देखा जा सकता है. इसमें प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) और चीनी पीपुल्स पॉलिटिकल कंसल्टेटिव कॉन्फ्रेंस (सीपीपीसीपी) की वार्षिक बैठक एक प्रमुख राजनीतिक घटना है, जिसे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने बारीकी से फॉलो किया जाता है. वहीं, इस बीच चीनी विदेश नीति और चीन-अमेरिका संबंधों के बारे में सवालों के जवाब देने के लिए किन गैंग ने 7 मार्च को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. 

पश्चिमी देशों की मीडिया को जवाब!
एक सवाल के जवाब में किन ने कहा कि जब वह अमेरिका में चीन के राजदूत बने तो पश्चिमी देशों की मीडिया ने “वुल्फ वॉरियर” आया, नाम से हेडलाइंस दी थी, लेकिन अब जब मैं अमेरिका से चीन का विदेश मंत्री बनकर लौटा हूं, तो उन्होंने मुझे ऐसे बुलाना बंद कर दिया है, जैसे कि मैंने कुछ खो दिया है. दरअसल किन गैंग साल 2021 से 2023 तक अमेरिका में चीन के राजदूत रहे और वांग यी के हटने के बाद उन्होंने चीनी विदेश मंत्रालय के प्रमुख के तौर पर कार्यभार संभाला है.

चीन की आक्रामक विदेश नीति है ‘वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी’
पिछले कई सालों से चीन के “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी” की चर्चा हो रही है, जिसका मतलब होता है, एक आक्रामक विदेश नीति. पश्चिमी देशों में चीन की आक्रामक विदेश नीति को “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी” के रूप में देखा जाता है. इसी पर बोलते हुए किन गैंग ने 7 मार्च को कहा कि तथाकथित वास्तव में ‘वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी’ प्रवचन का जाल है, और इसे बुनने वाले लोग या तो चीन और चीनी कूटनीति को नहीं समझते हैं, या वे तथ्यों की अवहेलना करते हैं, या फिर उनके कुछ छिपे हुए इरादे हैं.

विदेश मंत्री ने कन्फ्यूशियस का भी दिया उदाहरण

किन गैंग ने कहा, “कन्फ्यूशियस ने 2,000 साल पहले कहा था कि दया का बदला दया से दिया जाना चाहिए, और दुश्मनी का बदला न्याय से चुकाया जाना चाहिए. चीन की कूटनीति दया और परोपकार से भरी है, लेकिन जब भेड़िये हमारे रास्ते में आते हैं और हमला करते हैं, तो चीनी राजनयिकों को अपने देश की रक्षा के लिए ‘भेड़ियों के साथ डांस’ करना चाहिए.”

उन्होंने ने “प्रवचन जाल” शब्द का प्रयोग इस व्‍याख्‍या के लिए किया कि “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी” शब्द चीन की विदेश नीति से जुड़े पश्चिमी प्रवचनों में कितना उलझा हुआ है, जिससे बॉक्स के बाहर सोचना मुश्किल हो जाता है या हाथ में पैटर्न को बेहतर ढंग से समझना मुश्किल हो जाता है. साल 2020 के आसपास से, “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी” चीन की विदेशी कूटनीति की शैली के लिए पश्चिमी मीडिया का मूलमंत्र बन गया.

कहां से आई “वुल्फ वॉरियर डिप्लोमेसी”
ये नाम चीनी देशभक्ति एक्शन से भरी ब्लॉकबस्टर्स फिल्में “वुल्फ वॉरियर” और इसके सीक्वल “वुल्फ वॉरियर II” से लिया गया है. दरअसल “वुल्फ वॉरियर II” फिल्म चीन में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गई थी. इस फिल्म में दिखाया गया है कि देश की विदेश नीति कितनी आक्रमक होनी चाहिए.

वुल्फ वारियर-II फिल्म में, वू जिंग ने एक्टिंग की है और फिल्म में चीन के विशेष बल के सैनिक लेंग फेंग की कहानी है. ये सैनिक अफ्रीका में गृहयुद्ध के दौरान चीनी नागरिकों की सहायता करते हुए ‘क्रूर विदेशी भाड़े के सैनिकों’ से लड़ते हैं. लिहाजा, ‘वुल्फ वारियर डिप्लोमेसी’ पश्चिमी देशों की मीडिया में चीन की डिप्लोमेसी की एक नई शैली का वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक शब्द बन गया है.

किन ने शी जिनपिंग के इरादों को किया था जाहिर 
व्हाट्स ऑन वीबो की रिपोर्ट के अनुसार, चीन के विदेश मंत्री किन का ये बयान ऐसे समय में आया है, जब चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने साफ शब्दों में अमेरिका की आलोचना की थी. उन्होंने कहा था कि अमेरिका ताइवान से पूरी तरह अलग रहे. राष्ट्रपति ने ये भी कहा था कि अमेरिका और पश्चिमी देश चीन को दबाने की कोशिश कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: चीन की निगाहें जापान-ऑस्ट्रेलियाई PM के भारत दौरे पर, जानिए क्यों ‘क्वाड’ से खौफ में है ड्रैगन

#Wolf #Warrior #Diplomacy #China #Foreign #Minister #Qin #Gang #Chinese #Diplomats #Dance #Wolves

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button