दुनिया

Will PM Modi And Chinese President Xi Jinping Meet In BRICS Summit


PM Modi In BRICS Summit: भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग इन दिनों ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में पहुंचे हैं. लेकिन इस बात पर सस्पेंस बरकरार है कि ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी या नहीं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण अफ्रीका में चीन के राजदूत चेन जियाओदोंग ने पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि दोनों देशों के नेताओं के बीच सीधी मुलाकात और बात होगी. जिससे सीमा पर चले आ रहे तनाव कम होने उम्मीद बढ़ गई है. वहीं, भारत के विदेश सचिव विनय क्‍वात्रा ने भी पीएम मोदी और शी जिनपिंग के मुलाकात को लेकर संकेत दिए हैं. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी का कार्यक्रम अभी तैयार किया जा रहा है. भारत एक खुले दिमाग और सकारात्‍मक सोच के साथ ब्रिक्‍स विस्‍तार के बारे में सोचता है.

पीएम मोदी की पांच द्विपक्षीय बैठकें तय 

गौरतलब है कि शिखर सम्मेलन के आखिरी दिन पीएम मोदी की पांच द्विपक्षीय बैठकें होने वाली हैं, जिनमें ईरान, इथियोपिया और मोजाम्बिक के नेता भी शामिल हैं, लेकिन सरकार ने बाकी दो देशों के नाम का खुलासा नहीं किया है, जिनके साथ उनकी औपचारिक मुलाकात होगी. टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को भी कुछ द्विपक्षीय बैठकें होने की संभावना है.

सीमा पर तनाव के बाद नहीं हुई कोई मुलाकात 

बता दें कि अगर दक्षिण अफ्रीका में सम्मेलन से इतर दोनों नेताओं के बीच मुलाकात होती है तो वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर जारी टकराव के बीच यह पहली मीटिंग होगी. दरअसल, 2020 में दोनों देशों के सैनिकों के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा के नजदीक गलवान घाटी में झड़प के बाद जिनपिंग और भारतीय पीएम मोदी के बीच कोई औपचारिक मुलाक़ात नहीं हुई है.

हालांकि, पिछले साल दोनों नेताओं के बीच इंडोनेशिया में तब एक छोटी मुलाकात जरूर हुई थी, जब इंडोनेशिया के राष्‍ट्रपति जोको विडोडो ने जी-20 सम्‍मेलन के दौरान सभी देशों के राष्‍ट्राध्‍यक्षों रात्रि भोज पर आमंत्रित किया था.

ये भी पढ़ें: Singapore: सिंगापुर के राष्ट्रपति चुनाव में भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम मैदान में, चीनी मूल के उम्मीदवारों से है मुकाबला

#Modi #Chinese #President #Jinping #Meet #BRICS #Summit

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button