भारत

WHO Chief Dr Tedros Adhanom Ghebreyesus Hails India For Ayushman Bharat Scheme


G20 Health Minister’s Meeting: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के चीफ डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने शुक्रवार (18 अगस्त) को भारत में दी जाने वाली हेल्थ कवरेज और बाकी योजनाओं की सराहना की. गुजरात के गांधीनगर में हो रही जी20 समिट में डॉ. टेड्रोस ने स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में अपने संबोधन के दौरान यह बात कही.

डॉ. टेड्रोस ने अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए मेजबान भारत का उनके स्वागत के लिए धन्यवाद किया. इसके बाद उन्होंने अपनी पिछली भारत यात्रा को याद किया और केंद्र सरकार के द्वारा दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की प्रशंसा की. उन्होंने कहा, ‘मैंने गांधीनगर में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (HWC) का दौरा किया था. मैं यहां 1000 घरों को दी जा रही प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं से बड़ा प्रभावित हुआ.’ इसके अलावा उन्होंने केंद्र सरकार की टेलीमेडिसन प्रक्रिया को लेकर धन्यवाद दिया. 

क्या है टेलीमेडिसिन प्रक्रिया? 
यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिसमें रोगियों का इलाज वीडियो टेलीफोनिक माध्यम से किया जाता है. इस सुविधा की शुरूआत 2019 में केंद्र सरकार ने की थी. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार (18 अगस्त) को बताया कि अलग-अलग देशों के 70 से ज्यादा प्रतिनिधि गांधीनगर में हो रहे G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक और अन्य इवेंट में भाग लेंगे.

G20 भारत प्रसीडेंसी के अनुसार, तीन दिवसीय G20 स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक आज 19 अगस्त को खत्म होगी. इस बैठक में 70 से ज्यादा प्रतिनिधि भाग ले रहे हैं.

क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया?
मनसुख मंडाविया ने बताया, हम अलग-अलग देशों से आए लोगों को भारत का स्वास्थ्य मॉडल दिखा रहे हैं. लोग इसकी प्रशंसा कर रहे हैं. मोदी सरकार ने हैल्थ सेक्टर को हर तरह से बढ़ाने की कोशिश की है. 

इस समय भारत G20 ट्रोइका का हिस्सा है. इस ट्राइको में भारत के साथ ब्राजील और इंडोनेशिया शामिल है. ये बैठक गुजरात के गांधी नगर में इस बैठक का ध्यान स्वास्थ्य क्षेत्र की तीन सबसे जरूरी प्राथमिताओं पर होगा. रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया ये तीन प्राथमिताओं पर आपात स्थिति में ध्यान दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Nitin Gadkari: दागी नेताओं को बीजेपी में शामिल करने पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कही कुछ ऐसी बात, सब हंस पड़े

#Chief #Tedros #Adhanom #Ghebreyesus #Hails #India #Ayushman #Bharat #Scheme

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button