बिज़नेस

Diwali 2023 EPFO Starts Crediting PF Interest Rate To EPF Account Holders Know Process To Check Balance

[ad_1]

Diwali 2023: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा (Diwali Gift) देते हुए वित्त वर्ष 2022-23 की ब्याज दरों को खाते में ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है. ध्यान देने वाली बात ये है कि इस वित्त वर्ष में ईपीएफओ अकाउंट होल्डर्स के खाते में जमा राशि पर 8.15 फीसदी ब्याज दर ऑफर (EPFO Interest Rate for FY 2022-23)  कर रहा है.

गौरतलब है कि ईपीएफओ की ब्याज दरों को सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी (CBT) और वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) हर साल तय करता है. इस साल की बात करें तो सरकार ने जून 2023 में वित्त वर्ष 2022-23 की ब्याज दरों का ऐलान किया था. इसके बाद से अब सरकार ने पीएफ खाताधारकों के खाते में ब्याज दर के पैसे ट्रांसफर करने शुरू कर दिए हैं.

EPFO ने दी जानकारी-

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स यानी ट्विटर पर कई यूजर्स पिछले लंबे वक्त से ईपीएफओ से सवाल पूछ रहे हैं कि कब उनके खाते में ब्याज के पैसे ट्रांसफर किए जाएंगे. Sukumar Das नाम के यूजर द्वारा इस मामले पर सवाल पूछे जाने पर ईपीएफओ ने जवाब देते हुए बताया कि ब्याज को अकाउंट में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है और ब्याज के पूरे पैसे बिना किसी नुकसान के खाताधारकों को इस साल मिलेंगे. इसके साथ ही ईपीएफओ ने कर्मचारियों से धैर्य बनाए रखने की भी प्रार्थना की.

पीएफ बैलेंस कैसे चेक करें-

अगर आप पीएफ खाताधारक हैं और अपने खाते के बैलेंस को चेक करना चाहते हैं तो यह काम आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए आप मैसेज, मिस्ड कॉल, उमंग ऐप या ईपीएफओ वेबसाइट का सहारा ले सकते हैं. मैसेज के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए आपको आपको अपने ईपीएफओ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर मैसेज सेंड करना होगा. इसके अलावा आप 011-22901406 नंबर पर मिस्ड कॉल भी भेज करके बैलेंस चेक कर सकते हैं. ईपीएफओ पोर्टल पर जाकर For Employees सेक्शन में जाकर बैलेंस चेक किया जा सकता है.

उमंग ऐप पर बैलेंस चेक करने के लिए पहले ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करें. इसके बाद ईपीएफओ सेक्शन में जाकर Service और View Passbook का चुनाव करें. इसके बाद Employee-centric service पर जाकर ओटीपी विकल्प का चुनाव करें. फिर आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा और इसे दर्ज कर दें. इसके बाद कुछ ही मिनटों में आपके सामने ईपीएफओ का पासबुक खुल जाएगा.

ये भी पढ़ें-

RBI Data: धनतरेस पर विदेशी मुद्रा भंडार में 4.67 बिलियन डॉलर का इजाफा, 590.78 अरब डॉलर पर आ गया फॉरेक्स रिजर्व


#Diwali #EPFO #Starts #Crediting #Interest #Rate #EPF #Account #Holders #Process #Check #Balance

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button