भारत

Weather Update Rain And Snowfall Forecast Till March 3 North India And North East Weather News

[ad_1]

Weather Forecast: मार्च का पहला दिन उत्तर भारत के लोगों के लिए खुशगवार मौसम लेकर आया. बीते कुछ दिनों से गर्मी का एहसास कर रहे लोगों ने तेज हवाओं के साथ-साथ हल्की बारिश का आनंद लिया. मौसम विभाग के अनुसार, बुधवार को उत्तर-पश्चिम दिल्ली, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली और दिल्ली-एनसीआर के आस-पास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. वहीं, हिमाचल, जम्मू कश्मीर और लद्दाख रीजन में बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट है.

आईएमडी के मुताबिक, उत्तराखंड और पंजाब में गरज के साथ छिटपुट बारिश की संभावना है. इसी के साथ, अंडमान-निकोबार द्वीप, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल-माहे में छिटपुट बारिश हो सकती है.

2 और 3 मार्च को कैसा रहेगा मौसम?

IMD ने बताया है कि गुरुवार और शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में गरज के साथ भारी बारिश या हिमपात हो सकता है. उधर, पंजाब और उत्तराखंड में भी छिटपुट बारिश की संभावना है. अंडमान-निकोबार द्वीप, अरुणाचल प्रदेश, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में छिटपुट बारिश हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में क्या है मौसम का हाल?

हिमाचल प्रदेश में हुई ताजा बर्फबारी से एक बार फिर ठंड बढ़ गई है. रोहतांग के ऊपरी इलाकों में हिमपात हुआ है और शिमला में बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. शिमला में अधिकतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस किया गया. सोमवार को शिमला का अधिकतम तापमान 16.9 डिग्री सेल्सियस था. वहीं, उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. कश्मीर और लद्दाख में भी बर्फबारी और बारिश लगातार जारी है.

फरवरी में गर्मी ने तोड़ा रिकॉर्ड

फरवरी महीने में देश की राजधानी दिल्ली में गर्मी ने बीते कई सालों का रिकॉर्ड दिया. मौसम विभाग के आंकड़ों को देखें तो पता चलता है कि फरवरी के लिए भारतीय क्षेत्र का औसत अधिकतम मासिक तापमान बढ़कर 29.5 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो 1901 के बाद का उच्चतम स्तर है. मार्च में भी देश के ज्यादातर हिस्सों में अधिकतम तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें- मार्च के पहले दिन मौसम ने ली करवट, दिल्ली-NCR में बारिश, उत्तर भारत में तेज हवाएं, IMD का अलर्ट पढ़ें यहां

#Weather #Update #Rain #Snowfall #Forecast #March #North #India #North #East #Weather #News

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button