भारत

Weather Update Delhi Weather Rainfall Thunderstorm IMD Prediction Mausam Ki Jankari


IMD Weather Update: अगले कुछ दिनों में देश के साथ-साथ राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मौसम बदलने वाला है. सोमवार (13 मार्च) को सुबह से ही तेज धूप देखने को मिली और जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया वैसे-वैसे ये तेज और तीखी होती गई. दिल्ली में रविवार (12 मार्च) का दिन मार्च में सबसे गर्म दिन रहा. 

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख डॉ. कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा है कि  दिल्ली में कल अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री दर्ज़ किया गया. कल मार्च का सबसे गर्म दिन था. अभी तापमान सामान्य से 1-2 डिग्री अधिक है. अगले 3-4 दिनों तक तापमान 33-34 डिग्री बना रहेगा. वहीं, 3-4 दिनों के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित करने जा रहा है, जिसके कारण तापमान में 2-3 डिग्री गिरावट आएगी.

देश के इन हिस्सों में बारिश का अनुमान

मौसम विभाग का अनुमान है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्सों में 17 से 19 तारीख के बीच हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. दिल्ली में 15 मार्च को भी हल्की फुहारें देखने को मिल सकती हैं. वहीं, 16 मार्च को बारिश होने की आशंका व्यक्त की गई है. इसके अगले दो दिनों तक जारी रहने का अनुमान है. 18 और 19 मार्च को बारिश में तेजी देखी जा सकती है. आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान राजस्थान, पंजाब, और हरियाणा के कुछ इलाकों में छिटपुट बारिश होने के आसार हैं.

इसके अलावा, अगले 4-5 दिनों के दौरान हवा की रफ्तार 4 से 12 किमी प्रति घंटे तक रह सकती है. देश में मौसम का मिजाज अगले 15 दिनों तक गर्मी के लिहाज से बेहतर होने का अनुमान भी व्यक्त किया गया है. दरअसल, हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है और इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, लेह, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश के साथ बर्फबारी भी हो सकती है. इसी वजह से उत्तर भारत के कई राज्यों में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी कर दी है.

ये भी पढ़ें: IMD Heat Wave Alert : हीट वेव को लेकर IMD का नया अलर्ट, दिल्ली-मुंबई में झुलसाएगी गर्मी, जानें कैसा होगा पूरे उत्तर भारत का हाल


#Weather #Update #Delhi #Weather #Rainfall #Thunderstorm #IMD #Prediction #Mausam #Jankari

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button