भारत

Weather Update 3rd February Western Disturbance Over Himalaya Rainfall Snowfall Over Hill 


Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में दिन के तापमान में वृद्धि हुई है. हालांकि, उत्तर भारत के पहाड़ी जिलों में बर्फबारी के चलते सुबह और शाम के समय ठंड बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले एक सप्ताह में मैदानी इलाकों में बारिश होने की उम्मीद नहीं है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक एक पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) वर्तमान में हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित कर रहा है, जिसके कारण अगले दो दिनों में हिमालयी क्षेत्र, विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है.

बढ़ेगा तापमान
पश्चिमी विक्षोभ का असर दूसरी जगहों पर भी होगा. इसके चलते अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है और इसके बाद कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है. यह स्थिति दो-चार दिनों तक बनी रहेगी. सप्ताह के अधिकांश दिनों में देश के बाकी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होने की संभावना है.

अगले एक हफ्ते में बारिश की उम्मीद नहीं है. कुल मिलाकर मौसम खुशनुमा बना रहेगा और लगभग 20-30 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की उम्मीद है. आईएमडी ने कहा कि लोगों को ठंड से भी राहत मिलेगी, क्योंकि आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोतरी होगी. अगले 2 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश और ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की स्थिति रहने की आशंका है. 

दो मौसम प्रणाली सक्रिय
देश में एक बार फिर से दो मौसम प्रणाली सक्रिय हुई है. हिमालयी क्षेत्र को जहां पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित करेगा, वहीं बंगाल की खाड़ी से एक डिप्रेशन श्रीलंका की तरफ बढ़ रहा है. इसके चलते दक्षिण में तमिलनाडु और केरल में 24 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई गई है.

यह भी पढ़ें:

Indus Waters Treaty: ‘वर्ल्ड बैंक को सिंधु जल संधि की व्याख्या करने का अधिकार नहीं’, पाकिस्तान से विवाद के बीच बोला भारत

#Weather #Update #3rd #February #Western #Disturbance #Himalaya #Rainfall #Snowfall #Hill

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button