बिज़नेस

War For Deposit Between Banks To Increase As Fixed Deposits In Banks Will Become Lucrative

[ad_1]

Bank FD Rates: ग्राहकों को बैंकों में फिक्स्ड डिपॉजिट्स करने खातिर लुभाने के लिए बैंकों के बीच होड़ शुरू होने वाली है. सभी बैंक इन दिनों ग्राहकों को एफडी पर आकर्षक ब्याज दरों का ऑफर दे रहे हैं जिससे बैंकों को कर्ज के बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए नगदी की उपलब्धता को बनाये रखने में मदद मिल सके. और आने वाले दिलों में बैंक और भी ब्याज दरें बढ़ाने का एलान कर सकते हैं.  

बैंकों ने FD पर ब्याज बढ़ाने में की कंजूसी 

4 मई 2022 को आरबीआई ने रेपो रेट बढ़ाने का सिलसिला शुरू  किया उसके बाद पांच चरणों में बैंकों को 2.25 फीसदी रेपो रेट बढ़ाना पड़ा. बैंकों ने इसका पूरा भार ग्राहकों के ऊपर डाल दिया. कर्ज की मांग में तेजी के चलते बैंकों ने कर्ज महंगा कर दिया. लेकिन बैंकों ने बेहद चालाकी से डिपॉजिट रेट नहीं बढ़ाये. 2022 में बैंकिंग सेक्टर में क्रेडिट ग्रोथ रेट 14.9 फीसदी रहा है यानि बैंकों ने जबरदस्त कर्ज दिया है. लेकिन बैंकों में डिपॉजिट ग्रोथ केवल 9.2 फीसदी के दर से बढ़ी है. जबकि 2021 में डिजॉजिट ग्रोथ रेट 10.3 फीसदी रहा था जो 9.2 क्रेडिट ग्रोथ रेट से ज्यादा था.   

बैंकों में नगदी की कमी 

बैंकों में क्रेडिट के मुकाबले डिपॉजिट ग्रोथ के कम होने के चलते बैंकों को नगदी की कमी का भी सामना करना पड़ा है. मई 2019 के बाद पहली बार 2022 में बैंकों में नगदी का संकट खड़ा हो गया. कर्ज की मांग में बढ़ोतरी, कॉरपोरेट्स द्वारा एडवांस टैक्स पेमेंट और बैंकों द्वारा डिपॉजिट रेट्स नहीं बढ़ाने के चलते नगदी का संकट खड़ा हुआ है. लेकिन अब डिपॉजिटर्स को लुभाने के लिए बैंक डिपॉजिट रेट्स में बढ़ोतरी करने लगे हैं. आगे भी बैंक एफडी (Fixed Deposits) आरडी (Recurring Deposits) पर ब्याज दरें बढ़ाकर डिपॉजिटर्स को लुभाने की कोशिश करेंगे जिससे बैंकों में नगदी आए. 

paisa reels

बढ़ाना पड़ रहा  डिपॉजिट्स पर ब्याज

आईसीआईसीआई बैंक, आरबीएल बैंक, एक्सिस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है. सोमवार से आईसीआईसीआई बैंक ने 2 करोड़ से लेकर 5 करोड़ तक डिपॉजिट्स पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है. 15 से 18 महीने तक के अवधि वाले एफडी पर बैंक 7.15 फीसदी ब्याज दे रही है. और 18 महीने से 2 साल के अवधि वाले एफडी पर भी 7.15 फीसदी ब्याज मिलेगा. आरबीएल बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम वाले एफडी पर ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला किया है. 453 से 459 दिन, 460 से 760 दिन और 725 दिनों की अवधि वाले एफडी पर 7.55 फीसदी ब्याज बैंक दे रही है. 

ये भी पढ़ें 

टेक कंपनियां लगातार क्यों कर रही है अपने कर्मचारियों की छंटनी, भारत के लोगों पर इसका कितना असर?

#War #Deposit #Banks #Increase #Fixed #Deposits #Banks #Lucrative

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button