दुनिया

Vladimir Putin Arrest Warrant International Criminal Court On Russia And Ukraine China Big Reaction

[ad_1]

Vladimir Putin Arrest Warrant: अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायालय (ICC) की ओर से रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी करने पर चीन ने ऐतराज जताया है. चीनी विदेश मंत्रालय ने आज (सोमवार 20 मार्च को) कहा कि अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय ‘दोहरे मानकों’ से दूर रहे और राष्ट्राध्यक्षों की प्रतिरक्षा का सम्मान करे.

बता दें कि अमेरिका समेत कई पश्चिमी देशों ने  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ युद्ध अपराधों के आरोपों पर गिरफ्तारी वारंट जारी होने का स्वागत किया है, लेकिन चीन ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) को इस फैसले पर आड़े हाथों लिया है. चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि न्यायालय को एक उद्देश्यपूर्ण और निष्पक्ष रुख बनाए रखना चाहिए और अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत अधिकार क्षेत्र से राष्ट्राध्यक्षों की प्रतिरक्षा का सम्मान करना चाहिए. वांग ने न्यायालय से राजनीतिकरण और दोहरे मानकों से बचने का भी आग्रह किया.

रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी आया चीन का बयान
इसके अलावा चीनी विदेश मंत्रालय की ओर से रूस-यूक्रेन युद्ध पर भी टिप्पणी की गई. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि यूक्रेन संघर्ष का समाधान सिर्फ संवाद और बातचीत ही है. इसके अलावा चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने अपने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की रूस यात्रा के बारे में भी बयान दिया. शी सोमवार को मॉस्को पहुंचे, जहां अब वह पुतिन के साथ बातचीत करेंगे और बुधवार को बीजिंग वापस लौटने से पहले एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे. वांग ने इस बारे में कहा, “दोनों पक्ष (रूस और चीन) वास्तविक बहुपक्षवाद का अभ्यास करेंगे, एक बहुध्रुवीय दुनिया का निर्माण करेंगे. साथ ही वे वैश्विक शासन में सुधार करेंगे और विश्व के विकास और प्रगति में योगदान देंगे.”

गिरफ्तारी वारंट जारी करने का फैसला सही: बाइडेन
वहीं, चीन से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) के फैसले पर प्रतिक्रिया दी थी. हालांकि, उनकी राय चीन के एकदम उलट थी. रूस के राष्ट्रपति की गिरफ्तारी से जुड़े मामले पर पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने युद्ध अपराध किया है, और उनकी गिरफ्तारी वारंट जारी करने का फैसला सही है.

ये भी पढ़ें: Russia Ukraine War: ‘टॉयलेट पेपर है पुतिन के खिलाफ जारी वारंट’, इंटरनेशनल कोर्ट ने दिया गिरफ्तारी का फैसला तो रूस बोला- हम नहीं मानते…

#Vladimir #Putin #Arrest #Warrant #International #Criminal #Court #Russia #Ukraine #China #Big #Reaction

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button