बिज़नेस

Central Government Take Steps To Cool Onion Price Amid Onion Price Hike


Onion Price Latest Update: देश के कई राज्यों में प्याज के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं. दिल्ली एनसीआर समेत कई शहरों में प्याज के दाम 80 रुपये किलो के आसपास बिक रहे हैं. पिछले हफ्ते से लेकर अभी तक प्याज की कीमत दोगुनी हो चुकी है. जहां कभी प्याज 30 से 35 रुपये किलो बिक रहे थे, वहीं अब 75 से 80 रुपये किलो बिक रहे हैं. 

कुछ लोगों का मानना है कि मानसून के कारण हुई आपूर्ति में कमी के कारण प्याज के दाम बढ़े हैं. वहीं केंद्र सरकार ने त्योहारी सीजन में उच्च मांग के कारण कीमतों को कम करने के लिए अपने भंडार से स्टॉक जारी करना शुरू कर दिया है. यह स्टॉक कई राज्यों में जारी किया गया है. 

16 शहरों में बफर स्टॉक बेचेगी सरकार 

दिवाली से पहले ही प्याज के साथ ही अन्य सब्जियों की मांग भी बढ़ी है. इस कारण प्याज के दाम कुछ दिन में दोगुने हुए हैं तो वहीं बाकी सब्जियों के दाम एक बार फिर बढ़ रहे हैं. लाइव मिंट की रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारी ने कहा कि सरकार मौजूदा महंगाई को रोकने के लिए अपने बफर स्टॉक से करीब 16 शहरों में प्याज बेचना जारी रखेगी. 

कहां पर कितनी कीमत?

देश की राजधानी रिटेल मार्केट में एवरेज प्याज की कीमत 80 रुपये प्रति किलो पर बिक रहा है, जो पिछले सप्ताह 60 रुपये और दो सप्ताह पहले 30 रुपये था. चंडीगढ़, कानपुर और कोलकाता जैसे अन्य शहरों में भी प्याज की कीमत समान हैं. रिटेल मार्केट के विक्रेताओं को कहना है कि वे और आगे बढ़ सकते हैं. 

निर्यात शुल्क लागू किया 

सरकार ने 28 अक्टूबर को प्याज की कीमत को कम करने के लिए न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) 800 डॉलर निर्धारित किया है. सरकार का कहना है कि लागू किए गए इस शुल्क से उच्चतम कीमत से 5 से 9 फीसदी की गिरावट आई है. महाराष्ट्र में प्याज के थोक कीमत में 4.5 फीसदी की कमी आई है. 

मानसून के कारण आपूर्ति प्रभावित 

जून से सितंबर में कमजोर मानसून के दो बड़े आपूर्तिकर्ताओं, महाराष्ट्र और कर्नाटक में प्याज की खरीफ फसल  को नुकसान पहुंचाया है. इससे फसल की कटाई में देरी हुई, जबकि सर्दियों की फसल का स्टॉक करीब खत्म हो गया है और कीमतें फिर बढ़ गई हैं. 

ये भी पढ़ें 

Onion Price Hike: प्याज ने निकाला लोगों के आंखों से आंसू, दिल्ली के रिटेल मार्केट में 78 रुपये प्रति किलो पहुंची कीमत

 

#Central #Government #Steps #Cool #Onion #Price #Onion #Price #Hike

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button