बिज़नेस

Vishnu Prakash R Punglia Limited IPO Details Issue Size Price Band Grey Market Premium


करीब एक महीने की नरमी के बाद भी शेयर बाजार हाई लेवल के करीब है. बाजार में लौटी रैली से आईपीओ को लेकर चहलकदमी बढ़ी हुई है और हर सप्ताह कई नई कंपनियां बाजार में उतर रही हैं. इसी कड़ी में एक नाम जुड़ रहा है राजस्थान बेस्ड कंपनी विष्णु प्रकाश आर पुंगलिया लिमिटेड (Vishnu Prakash R Punglia Limited) का, जिसका आईपीओ इसी सप्ताह ओपन हो रहा है.

ये काम करती है कंपनी

यह कंपनी 1986 में बनाई गई थी और कंस्ट्रक्शन के सेक्टर में काम करती है. कंपनी मुख्य तौर पर केंद्र सरकार व राज्य सरकार समेत अन्य क्लाइंट के लिए बुनियादी संरचना की परियोजनाओं का डिजाइन तैयार करने व कंस्ट्रक्शन का काम करती है. अभी कंपनी का काम नौ राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चल रहा है.

आईपीओ का साइज और प्राइस बैंड

विष्णु प्रकाश आर पुंगलिया का आईपीओ 24 अगस्त को खुलेगा और सब्सक्रिप्शन के लिए 28 अगस्त तक उपलब्ध रहेगा. कंपनी ने अपने इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग के लिए 94 रुपये से 99 रुपये प्रति इक्विटी शेयर का प्राइस बैंड तय किया है. इसके एक लॉट में 150 शेयर हैं. कंपनी के आईपीओ में 3.12 करोड़ फ्रेश इक्विटी शेयर हैं. इस तरह अपर प्राइस बैंड के हिसाब से इश्यू का साइज 308.88 करोड़ रुपये हो जाता है.

इतना हुआ ग्रे मार्केट में प्रीमियम

कंपनी ने अपने इश्यू में 50 फीसदी क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स के लिए रिजर्व रखा है, जबकि 15 फीसदी हिस्सा नॉन-इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स के लिए अलग रखे गए हैं. बाकी बचे 35 फीसदी शेयर खुदरा निवेशकों के लिए हैं. कंपनी अपने पात्र कर्मचारियों को इस आईपीओ में 9 रुपये प्रति शेयर यानी करीब 10 फीसदी का डिस्काउंट दे रही है. इस आईपीओ को ग्रे मार्केट में बढ़िया रिस्पॉन्स मिल रहा है और अभी से जीएमपी 44 रुपये पर पहुंचा हुआ है.

यहां होगा आईपीओ के पैसे का इस्तेमाल

कंपनी आईपीओ से मिली रकम का इस्तेमाल पूंजीगत खर्च की जरूरतों को पूरा करने, मशीन व उपकरण खरीदने, वर्किंग कैपिटल की जरूरतें पूरी करने आदि में खर्च करेगी. इस आईपीओ के लिए चॉइस कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड और Pantomath कैपिटल एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड बुक रनिंग लीड मैनेजर हैं, जबकि लिंक इनटाइम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड रजिस्ट्रार है.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें: जो नहीं कर पाए अंबानी-अडानी, इस किसान ने कर दिया और बन गया पूरी ट्रेन का मालिक!

#Vishnu #Prakash #Punglia #Limited #IPO #Details #Issue #Size #Price #Band #Grey #Market #Premium

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button