दुनिया

Video Of New Zealand Politician Hana Rawhiti Maipi Clarke Speech Goes Viral


Viral Vodeo: सोशल मीडिया पर एक महिला राजनेता का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसको लेकर खूब बातें भी हो रहीं हैं. दरअसल, यह वीडियो 170 साल में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की सांसद हाना-राविती माईपी-क्लार्क (Hana-Rawhiti Maipi-Clarke) का है. वायरल वीडियो दिसंबर 2023 का है. अपने जोरदार भाषण में, 21 वर्षीय सांसद अपने मतदाताओं से एक वादा करते हुए दिख रही है, जिसमें वह कह रही है कि मैं आपके लिए मर भी सकती हूं लेकिन मैं आपके लिए ही जिंदा रहना चाहती हूं.

न्यूज़ीलैंड हेराल्ड के अनुसार, 21 वर्षीय क्लार्क1853 के बाद से सबसे कम उम्र की सांसद हैं. वह पिछले साल अक्टूबर में देश के सबसे वरिष्ठ और सम्मानित सांसदों में से एक, नानाया महुता को हराने के बाद न्यूजीलैंड की संसद के लिए चुनी गईं.  माईपी-क्लार्क न्यूजीलैंड के अधिकारों के लिए लड़ रही हैं.क्लार्क ने अपने जबरदस्त स्पीच में कहा, ‘संसद में आने से पहले मुझे कुछ सलाह दी गई थी कि मैं किसी भी बात को व्यक्तिगत रूप से न लूं… ठीक है, मैं इस सदन में कही गई हर बात को व्यक्तिगत रूप से लेने के अलावा कुछ नहीं कर सकती.’

खुद को राजनेता नहीं मानती क्लार्क

द गार्जियन ने कहा कि वह खुद को राजनेता के रूप में नहीं, बल्कि माओरी भाषा के संरक्षक के रूप में देखती हैं और उनका मानना ​​है कि माओरी की नई पीढ़ी की आवाज को सुनने की जरूरत है. बता दें कि माओरी भाषा न्यूज़ीलैण्ड में बोली जाने वाली एक पॉलिनीशियाई भाषा है.

21 वर्षीया क्लार्क ऑकलैंड और हैमिल्टन के बीच एक छोटे से शहर हंटली से है, जहां वह एक माओरी सामुदायिक उद्यान चलाती है. जो स्थानीय बच्चों को बागवानी से लेकर मरामाताका (माओरी चंद्र कैलेंडर के अनुसार रोपण) के बारे में शिक्षित करता है. न्यूज़ीलैंड में इनके परिवार के लिए 21 साल में राजनीति में आना कोई नई बात नहीं है. इनके परदादा वायरमु कटेने (Wiremu Katene ) 1872 में क्राउन के पहले माओरी मंत्री थे.

ये भी पढ़ें: Watch: नोटों की गड्डी को खाना समझकर खा गया कुत्ता, एक झटके में हुआ लाखों का नुकसान, मालिक अभी तक सदमे में


#Video #Zealand #Politician #Hana #Rawhiti #Maipi #Clarke #Speech #Viral

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button