मनोरंजन

VIDEO: प्रियंका चोपड़ा ने एक गांव के स्कूल का लिया जायजा, कहा-‘बदलाव की शुरुआत बचपन से होनी चाहिए’

[ad_1]

मुंबई: प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) इन दिनों इंडिया आई हुई हैं. प्रियंका ना सिर्फ बॉलीवुड-हॉलीवुड एक्ट्रेस हैं बल्कि यूनिसेफ की गुडविल एंबेसडर भी हैं. यूनिसेफ की तरफ से किए जा रहे कार्यों को लेकर अक्सर कई देसी-विदेशी इलाकों में जाती रहती हैं. इन दिनों उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और उसके आस-पास के इलाके का दौरा कर रही हैं. इसी दौरान औरंगाबाद गांव के एक स्कूल में गईं और वहां के छात्र-छात्राओं की एक्टिविटीज का जायजा लिया. काफी प्रभावित हुईं प्रियंका ने फर्स्ट हैंड एक्सपीरिएंस शेयर किया है.

प्रियंका चोपड़ा ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो में एक्ट्रेस ठेठ देसी अंदाज में यूनिसेफ लिखे टीशर्ट में नजर आ रही हैं. प्रियंका ने सरकारी स्कूल में चल रहे कार्यों को देखा और अपना अनुभव लंबा-चौड़ा लिख सोशल मीडिया पर शेयर किया. प्रियंका ने पोस्ट कर लिखा ‘जैसा हम हमेशा कहते हैं कि एजुकेशन जीवन बदल देती है. ये फैक्ट है और जब जेंडर नॉर्म्स और ट्रेडिशन को तोड़ा जाता है तो यह नई पीढ़ी की सोच में बदलाव लाता है.

प्रियंका चोपड़ा ने सेंटर का दौरा किया
प्रियंका चोपड़ा ने आगे लिखा ‘मैंने औरंगाबाद गांव के एक स्कूल के दौरे के दौरान देखा, वहां एक यूनिक प्रोग्राम चल रहा है जिसका मकसद बाल श्रम पर रोक लगाना और रोजमर्रा की जिंदगी में जेंडर इक्वालिटी को बढ़ावा देना है. जिससे जब ये बच्चे बड़े हो जाए तो उन्हें आजीविका कमाने के लिए समान अवसर मिल सके. हर सेंटर में, बच्चों को लाइफ स्किल सिखाया जा रहा, 60 अलग-अलग टेक्नोलॉजी शामिल है. जिसमें जेंडर नॉर्म्स तोड़ने के लिए लड़कों के लिए कुकिंग और लड़कियों के लिए सोलर एनर्जी है. सभी स्टूडेंट्स अपना-अपनी काम सीखने में लगे हुए हैं.

बदलाव की शुरुआत बचपन से ही
प्रियंका ने आगे लिखा, ‘मीना मंच (स्कूली बच्चों के लिए चर्चा करने का एक प्लेटफॉर्म) के साथ मेरी बातचीत के दौरान युवा सदस्यों ने हिंसा खत्म करने के लिए एक पॉवरफुल परफॉर्मेंस भी किया. हिंसा रोकने के लिए अपनी जिम्मेदारी समझने की दिशा में है. मैं बहुत प्रभावित हुई. हमें इस बारे में सोचने की जरूरत है कि देश भर के सभी बच्चों के लिए ऐसे टूल्स कैसे मुहैया करवा सकते हैं… क्योंकि बदलाव की शुरुआत बचपन से ही होनी चाहिए.’

Tags: Priyanka Chopra


#VIDEO #परयक #चपड #न #एक #गव #क #सकल #क #लय #जयज #कहबदलव #क #शरआत #बचपन #स #हन #चहए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button