दुनिया

Verdi Trade Union Strike At German Airports Lufthansa Cancels All Flights More Than 1300 From Frankfurt And Munich


Germany Verdi Strike News: जर्मनी की सबसे बड़ी और यूरोप में दूसरे नंबर की एयरलाइन कंपनी लुफ्थांसा (Lufthansa) ने जर्मन ट्रेड यूनियन वर्डी (Verdi) की ओर से शुक्रवार (17 फरवरी) को बुलाई गई हड़ताल के मद्देनजर अपनी दिनभर की 13 हजार से ज्यादा उड़ानें रद्द करने की घोषणा की है.

लुफ्थांसा ग्रुप की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, जर्मन हवाईअड्डों पर हड़ताल को देखते हुए एयरलाइन ने फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख से शुक्रवार की सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं. लुफ्थांसा ग्रुप बोर्ड के सदस्य Michael Niggemann ने यात्रियों को होने वाली असुविधा के लिए खेद जताया है. वर्डी ट्रेड यूनियन ने फ्रैंकफर्ट/मेन, म्यूनिख, स्टटगार्ट, हैम्बर्ग, डॉर्टमुंड, हनोवर और ब्रेमेन हवाई अड्डों पर सार्वजनिक क्षेत्र के कर्मचारियों से 17 फरवरी के लिए पूरे दिन की हड़ताल करने का आह्वान किया है.

‘उड़ान संचालन को निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा’

लुफ्थांसा ग्रुप की ओर से जारी बयान में कहा गया, ”हड़ताल की घोषणा को देखते हुए फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख समेत अन्य हवाई अड्डों ने शुक्रवार के लिए नियमित यात्री परिचालन को निलंबित कर दिया है. नतीजतन, उस दिन के लिए लुफ्थांसा ग्रुप को खेद के साथ फ्रैंकफर्ट और म्यूनिख के जर्मन हब में अपने उड़ान संचालन को निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा, कुल 13 हजार से ज्यादा उड़ाने रद्द कर दी गईं.”

एयरलाइन ने कहा है कि उसने फ्लाइट कैंसिल होने के बारे में यात्रियों को पहले ही सूचित कर दिया है और जहां तक संभव है वैकल्पिक उपाय और रेल की बुकिंग के लिए पेशकश कर रही है. इसके अलावा, ग्राहकों से कहा गया है कि वे lufthansa.com या Lufthansa App के माध्यम से प्रारंभिक चरण में अपनी फ्लाइट की स्थिति चेक कर लें. 

‘एयर ट्रांसपोर्ट सिस्टम कितना कमजोर और नाजुक है’

लुफ्थांसा समूह के बोर्ड के सदस्य माइकल निगगेमैन ने कहा, ”हम इस चेतावनी हड़ताल के भारी असर के लिए खेद जताते हैं जोकि हमारे यात्रियों की कीमत पर की जा रही है. हम सामूहिक सौदेबाजी के पक्षकार नहीं है और हमारा इससे कुछ भी लेना-देना नहीं है. फिर भी हमारे मेहमानों और हम पर इसका व्यापक असर पड़ा है. अकेले लुफ्थांसा ग्रुप एयरलाइंस के लिए 13 हजार से ज्यादा उड़ाने रद्द करना एक बार फिर से दिखाता है कि हड़ताल गतिविधि के लिए एयर ट्रांसपोर्ट सिस्टम कितना कमजोर और नाजुक है.” लुफ्थांसा समूह ने उम्मीद जताई है कि शनिवार (18 फरवरी) तक नियमित उड़ानों का संचालन काफी हद तक सामान्य हो जाएगा. 

क्या है वर्डी ट्रेड यूनियन?

वर्डी ट्रेड यूनियन को वर्डी इंटरनेशनल भी कहा जाता है. इसका नाम दो शब्दों ver.di (Vereinte Dienstleistungsgewerkschaft) का संक्षित्प रूप है. यह जर्मनी में बर्लिन आधारित एक व्यापार संघ है. इसकी स्थापना 19 मार्च 2001 को पांच अलग-अलग यूनियनों के विलय से हुई थी और यह जर्मन व्यापार महासंघ की एक सदस्य संस्था है. वर्डी की वेबसाइट के मुताबिक, इसकी सदस्य संख्या करीब 20 लाख की है. इसमें कर्मचारी, फ्रीलांसर, सिविल सेवक और छात्र जुड़े हुए हैं. 1,000 से ज्यादा विभिन्न व्यवसायों लोग इस व्यापार संघ के सदस्य हैं. व्यापार संघ अपना उद्देश्य कामकाजी जीवन में एकजुटता बनाए रखना और इससे जुड़े लोगों के लिए न्याय हासिल करना बताता है. संघ कहता है कि लोगों की कोशिशों को ठीक से पहचाना जाए और उन्हें महत्व दिया जाए.

क्यों की जा रही हड़ताल?

रिपोर्ट्स के मुताबिक विमानन क्षेत्र के सुरक्षा कर्मचारी ‘कलेक्टिव बारगेनिंग एग्रीमेंट’ के तहत बोनस में इजाफे के हकदार हैं, जिसे एयरलाइन कंपनियों ने मानने से इनकार किया है. इसी तरह के मुद्दों को लेकर वर्डी कर्मचारियों के कथित हित में हड़ताल कर रही है.

यह भी पढ़ें- Lufthansa Flight IT: लुफ्थांसा एयरलाइंस में बड़े पैमाने पर उड़ान में हुई देरी, जानिए क्या है प्रॉब्लम


#Verdi #Trade #Union #Strike #German #Airports #Lufthansa #Cancels #Flights #Frankfurt #Munich

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button