दुनिया

USA President Joe Biden Nominated Indian American Astronaut Raja Chari As US Air Force Brigadier General

[ad_1]

USA-Indian Astronaut: अमेरिकी (America) विदेश विभाग ने गुरुवार (26 जनवरी) को कहा कि भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री राजा जे चारी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने वायु सेना के ब्रिगेडियर जनरल पद के लिए नॉमिनेट किया है. विदेश विभाग ने कहा कि नियुक्ति को सीनेट की ओर से अंतिम रूप दिया जाएगा, जो सभी सीनियर सिटीजन और आर्मी की नियुक्तियों को मंजूरी देती है. 

एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि अभी राजा जे चारी क्रू-3 कमांडर और स्पेस यात्री, नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन, जॉनसन स्पेस सेंटर और टेक्सास में काम कर रहे हैं.

यूएस एयर फोर्स सेना अकादमी
भारतीय-अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री राजा चारी अमेरिका के मिल्वौकी में पैदा हुए थे, लेकिन उनका होम टाउन लोआ रहा. उन्होंने आयोवा के वाटरलू में कोलंबस हाई स्कूल में पढ़ाई की. उन्होंने हॉली शेफ्टर चारी से शादी की है और इस जोड़े के तीन बच्चे हैं. उन्होंने कोलोराडो में यूएस एयर फोर्स सेना अकादमी से एस्ट्रोनॉटिकल इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री और कैम्ब्रिज, मैसाचुसेट्स में मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से एयरोनॉटिक्स और एस्ट्रोनॉटिक्स में मास्टर डिग्री हासिल की. उन्होंने यूएस नेवल टेस्ट पायलट स्कूल, मैरीलैंड और फोर्ट लीवनवर्थ, कंसास में यूएस आर्मी कमांड और जनरल स्टाफ कॉलेज से ग्रेजुएशन किया.

नासा स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के कमांडर के रूप में काम किया
राजा चारी ने इंटरनेशनल अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) के लिए नासा स्पेसएक्स क्रू-3 मिशन के कमांडर के रूप में काम किया, जिसे 10 नवंबर, 2021 को लॉन्च किया गया था. उन्होंने धरती पर लौटने से पहले ISS में ऑपरेशन 66 और 67 के हिस्से के रूप में सेवा की थी. पिछले साल 6 मई को, और स्पेस ऑर्बिट में 177 दिन बिताने वाले चार इंटरनेशनल टीम के साथ अमेरिकी एजेंसी के तीसरे लंबी अवधि के कॉर्मशियल चालक दल के मिशन को पूरा करने में वह शामिल थे. उनकी कई उपलब्धियों में रक्षा मेरिटोरियस सर्विस मेडल, मेरिटोरियस सर्विस मेडल और एरियल अचीवमेंट मेडल भी शामिल हैं.

ये भी पढ़ें: Egypt Oldest Mummy: सोने की परत से ढकी मिली सबसे पुरानी ममी

#USA #President #Joe #Biden #Nominated #Indian #American #Astronaut #Raja #Chari #Air #Force #Brigadier #General

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button