दुनिया

US Secretary Of State Antony Blinken Postpones China Trip On Spy Balloon Flew Over US Airspace


Antony Blinken Postpones China Trip: स्पाई बैलून को लेकर अमेरिका और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई है. अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने अपना बीजिंग दौरा स्थगित कर दिया है. चीन (China) का संदिग्ध बैलून मोंटाना शहर में देखा गया था, जिसे ब्लिंकन ने इंटरनेशनल लॉ का उल्लंघन बताया है.

उन्होंने कहा कि ऐसी हरकत बर्दाश्त नहीं की जा सकती और ये बात चीन को दो टूक शब्दों में समझा दी गई है. अमेरिका (America) का दावा है कि न्यूक्लियर लॉन्च साइट के ऊपर जो बैलून दिखा है, वो चीन का है और इसे खुफिया जानकारी हासिल करने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था.

एंटनी ब्लिंकन का चीन दौरा रद्द

गुब्बारे को लेकर चीन की सफाई अमेरिका को रास नहीं आई है. अमेरिका इसे स्पाई बैलून (Spy Balloon) ही बता रहा है और इसी वजह से विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन का दौरा स्थगित कर दिया है. चीन के विदेश मंत्रालय के मुताबिक ये एक सिविल यूज बैलून था, जिसका इस्तेमाल मौसम से जुड़ी रिसर्च के लिए किया जाता है और वो दिशा भटककर अमेरिकी एयरस्पेस में पहुंच गया. इसके लिए चीन ने खेद भी व्यक्त किया है. 

अमेरिका ने क्या कहा था?

पेंटागन के प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने गुरुवार को दावा करते हुए मीडिया से कहा था कि हमें एक जासूसी गुब्बारे का पता चला और उस पर नज़र रखी जा रही है. यह अभी भी अमेरिका के हवाई क्षेत्र में उड़ रहा है. इसे मोंटाना में देखा गया था. नोराड यानी नॉर्थ अमेरिकन एयरोस्पेस डिफेंस कमांड उस पर पैनी नजर बनाए हुए है. सरकार ने संवेदनशील जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए तुरंत एक्शन लिया है.

चीन और अमेरिका में तल्खी बढ़ेगी?

चीन (China) सफाई जरुर दे चुका है, लेकिन उसकी कथनी और करनी में फर्क पूरी दुनिया जानती है. उसकी बातों पर भरोसा नहीं किया जा सकता है. अमेरिका (US) और चीन के बीच रिश्ते पहले से ही तल्ख हैं. फिलहाल ब्लिंकन का दौरा रद्द होने से ये साफ है कि दोनों देशों के बीच कड़वाहट और बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें:

Russia-Ukraine: क्या अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने पुतिन को यूक्रेन के 20 फीसदी हिस्सा देने की पेशकश की? जानें क्या है मामला

#Secretary #State #Antony #Blinken #Postpones #China #Trip #Spy #Balloon #Flew #Airspace

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button