दुनिया

US Presidential Election 2024 Indian Origion Nikki Haley May Enter In Presidential Race

[ad_1]

US Presidential Election 2024: संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की पूर्व राजदूत निक्की हेली (Nikki Haley) अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव लड़ सकती हैं. निक्की हेली भारतीय मूल की लीडर हैं, ऐसी उम्‍मीद जताई जा रही है कि वह फरवरी में रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने की घोषणा कर सकती हैं. अमेरिकी राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनाव 2024 में कराया जाएगा.

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ सकती हैं निक्की हेली
निक्की हेली अमेरिका में साउथ कैरोलिना के गवर्नर रह चुकी हैं. राष्‍ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की निक्‍की की तैयारियों के बारे में उनके एक करीबी शख्‍स ने पुष्टि की है कि वह 15 फरवरी को चार्ल्सटन में इस बारे में घोषणा करके चुनावी दौड़ में एंट्री करेंगी. चार्ल्सटन पोस्ट और कूरियर की रिपोर्ट में यह बात कही गई है. 

15 फरवरी को कर सकती हैं बड़ा ऐलान
पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बाद 51 वर्षीय हेली चुनावी दौड़ में दूसरी प्रमुख उम्मीदवार बनने की ओर अग्रसर हैं, जिन्होंने नवंबर में अपनी वापसी के संकेत दिए थे. यदि हेली वाकई चुनाव लड़ने की घोषणा करती हैं तो वह एक बदलाव का प्रतिनिधित्व करेंगी. मालूम हो कि हेली ने वर्ष 2021 में घोषणा की थी कि यदि ट्रम्प चुनाव लड़ेंगे तो वह राष्ट्रपति चुनाव के लिए आगे नहीं बढ़ेंगी. लेकिन हेली ने इस महीने की शुरुआत में फॉक्स न्यूज के साथ एक इंटरव्‍यू में अपनी प्‍लानिंग में बदलाव को रेखांकित किया और कहा, “यह एक व्यक्ति से बड़ा है, और जब आप अमेरिका के भविष्य को देख रहे हैं, तो मुझे लगता है कि यह नई पीढ़ी के बदलाव का समय है. मुझे नहीं लगता कि डीसी (Washington DC) में एक नेता बनने के लिए आपको 80 साल का होना चाहिए.”

उधर, ट्रम्प ने वीकेंड में पत्रकारों को यह जताना शुरू कर दिया कि वो (राष्‍ट्रपति चुनाव लड़ने की) अपनी प्‍लांनिंग टाल देगी.

भारतीय मूल की हैं निकी हेली
हेली, जिनके माता-पिता भारतीय अप्रवासी थे, को अमेरिका में लंबे समय से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार के रूप में देखा जाता रहा है. साउथ कैरोलिना विधायिका में सेवा देने के बाद, हेली ने 2010 में गवर्नरशिप के लिए चुनाव जीता, जहां उन्हें शुरू में दलित माना गया था. वहीं, प्राइमरी इलेक्‍शन के दौरान, साउथ कैरोलिना की पूर्व फर्स्‍ट लेडी जेनी सैनफोर्ड और अलास्का की पूर्व गवर्नर सारा पॉलिन जैसे लोगों के समर्थन से उन्हें बल मिला.

ट्रम्प ने हेली को मंत्रिमंडल के लिए चुना था
हेली ने गवर्नर के रूप में छह साल बिताए. 2017 में, ट्रम्प ने उन्हें अपने मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए चुना. नौकरी पर दो साल की सेवा के बाद, उन्‍होंने एक राजनीतिक गैर-लाभकारी संस्था शुरू की, जिसने उनकी नीतियों को बढ़ावा देने के लिए काम किया और बाद में, एक पॉलिटिकल एक्‍शन कमेटी ने उन्‍हें समर्थित उम्मीदवारों का समर्थन करने की अनुमति दी. 

PAC, स्टैंड फॉर अमेरिका ने भी आयोवा और न्यू हैम्पशायर जैसे शुरुआती मतदान वाले राज्यों में हेली की यात्रा को फंड दिलाने में मदद की, जहां उन्होंने स्थानीय उम्मीदवारों के लिए जोर लगाया. अपने मूल साउथ कैरोलिना में अपना कैंपेन शुरू करने का हेली का निर्णय इस बात पर प्रकाश डालता है कि प्रारंभिक मतदान राज्य उनकी संभावनाओं – और कई अन्य उम्मीदवारों के लिए कितना महत्वपूर्ण है. हालांकि, हेली को एक अन्य गृह-राज्य के दावेदार सेन टिम स्कॉट से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है, जो भी चुनाव लड़ने का विचार कर रहे हैं. हेली ने 2012 में स्कॉट को सीनेट के लिए नियुक्त किया था. उसके बाद से उन्होंने दो पूर्ण कार्यकालों के लिए चुनाव जीता है.

साउथ कैरोलिना में ट्रंप भी सक्रिय
वीकेंड में कोलंबिया (साउथ कैरोलिना) में मौजूदगी के बाद, ट्रम्प भी राज्य पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. पूर्व राष्ट्रपति को सेन लिंडसे ग्राहम और हेनरी मैकमास्टर का समर्थन हासिल है, दोनों लंबे समय से सहयोगी हैं.

ट्रम्प ने 2016 में साउथ कैरोलिना GOP प्राइमरी इलेक्‍शन जीता- जो एक ऐसा मुकाबला था जिसमें उन्होंने हेली समर्थित उम्मीदवार, फ्लोरिडा सेन मार्को रूबियो को हरा दिया.

वहीं, हेली ने पिछले साल साउथ कैरोलिना में एक कांग्रेस के प्राइमरी इलेक्‍शन के दौरान, हेली ने GOP के प्रतिनिधि नैन्सी मेस के पीछे अपनी राजनीतिक ताकत लगा दी, जिसे केटी अरिंगटन से ट्रम्प-समर्थित प्राइमरी चैलेंज का सामना करना पड़ा. जहां मेस ने आसानी से चार्ल्सटन-एरिया की सीट से प्राइमरी इलेक्‍शन में जीत हासिल कर ली. 

यह भी पढ़ें:पाकिस्‍तान अपनी बदहाली के लिए खुद है जिम्‍मेदार, ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट- सबसे भ्रष्‍ट देशों में से एक है यह मुल्‍क

#Presidential #Election #Indian #Origion #Nikki #Haley #Enter #Presidential #Race

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button