दुनिया

US President Joe Biden Offered Vladimir Putin 20 Percent Of Ukraine Territory

[ad_1]

US Offer To Russia: अमेरिका (America) के व्हाइट हाउस ने उस रिपोर्ट को खारिज किया है, जिसमें कहा गया है कि CIA के डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने बाइडन (Joe Biden) प्रशासन की ओर से तैयार की गई शांति योजना के तहत रूस-यूक्रेन युद्ध समाप्त करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को यूक्रेन का 20 फीसदी एरिया देने की पेशकश की थी. 

CIA के एक अधिकारी ने न्यूजवीक को बताया कि रिपोर्ट में ये बात भी शामिल है कि डायरेक्टर विलियम बर्न्स ने जनवरी में मॉस्को की एक सीक्रेट यात्रा की थी और वहां एक शांति प्रस्ताव रखा गया था, जो पूरी तरह से गलत है.

रूस और यूक्रेन ने ऑफर ठुकराया

द वॉशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने, CIA के डायरेक्टर ने कीव में यूक्रेनी (Ukraine) राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से मिलने और योजना के संबंध में जानकारी देने के लिए सीक्रेट यात्रा की थी. इसके बाद NZZ ने बताया कि विलियम बर्न्स दोनों देशों के बीच शांति समझौते को सफल बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन यूक्रेन और रूस दोनों ने कथित तौर पर प्रस्ताव को ठुकरा दिया था.

यूक्रेन को बर्बाद होते नहीं देखना चाहते 

NZZ की रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन ने शांति समझौते के प्रस्ताव को खारिज कर दिया क्योंकि वे अपने एरिया को विभाजित करने के लिए तैयार नहीं हैं, जबकि रूस ने कहा कि वे वैसे भी लंबे समय में युद्ध जीतेंगे. व्हाइट हाउस की नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल के उप प्रवक्ता सीन डेवेट ने कहा कि रिपोर्ट सटीक नहीं है.

विलियम बर्न्स और बाइडेन के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर जेक सुलिवन, युद्ध को जल्दी से समाप्त करना चाहते थे ताकि वे चीन पर ध्यान केंद्रित कर सकें, जबकि रिपोर्ट में आगे दावा किया गया कि राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन रूस के हाथों यूक्रेन को बर्बाद होते नहीं देखना चाहते थे. हालांकि, अमेरिका ने यूक्रेन के लिए बड़े पैमाने पर सैन्य समर्थन का आह्वान किया. 

ये भी पढ़ें:Afghanistan Professor Arrest: महिला शिक्षा के समर्थन में लाइव टीवी पर प्रोफेसर ने फाड़ दिया था सर्टिफिकेट, अब तालिबान दे रहा है ऐसी सजा

#President #Joe #Biden #Offered #Vladimir #Putin #Percent #Ukraine #Territory

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button