दुनिया

US President Joe Biden Nominated Ex Mastercard Chief Ajay Banga To Be Next President Of World Bank


World Bank: मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ अजय बंगा (Ajay Banga) वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष हो सकते हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार (23 फरवरी) को उनके नाम पर मुहर लगाई. इस बात की जानकारी व्हाइट हाउस ने दी है. राष्ट्रपति बाइडेन ने बयान में कहा कि अजय इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण में विश्व बैंक का नेतृत्व करने के लिये विशिष्ट रूप से उपयुक्त हैं.

उन्होंने कहा, ”उन्होंने (अजय बंगा) वैश्विक कंपनियों के प्रबंधन में तीन दशक से अधिक समय तक काम किया है, जो विकासशील अर्थव्यवस्थाओं में रोजगार सृजित करती हैं और निवेश लाती हैं. उनके पास दुनिया भर के वैश्विक नेताओं के साथ साझेदारी करने का एक ट्रैक रिकॉर्ड है”

वर्ल्ड बैंक बोर्ड की तरफ से अंतिम निर्णय लेने से पहले नामांकन में एक महीने लंबी पुष्टि प्रक्रिया होगी. यह स्पष्ट नहीं है कि कोई अन्य देश किसी उम्मीदवार को नामांकित करेगा या नहीं. विश्व बैंक का अध्यक्ष परंपरागत रूप से अमेरिका की तरफ से चुना गया शख्स होता है. वर्ल्ड बैंक के वर्तमान प्रमुख डेविड मलपास ने जल्दी पद छोड़ने के योजना की घोषणा कर चुके है.

कौन हैं अजय बंगा?

63 वर्षीय बंगा भारतीय-अमेरिकी हैं और फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन के रूप में कार्यरत हैं. वह नीदरलैंड स्थित निवेश होल्डिंग कंपनी एक्सोर के अध्यक्ष भी हैं. बंगा यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (USIBC) के पूर्व अध्यक्ष हैं, जो भारत में निवेश करने वाली 300 से अधिक सबसे बड़ी अंतरराष्ट्रीय कंपनियों का प्रतिनिधित्व करती है. 

बंगा का जन्म 10 नवंबर, 1959 को पुणे की खड़की छावनी में एक सिख परिवार में हुआ था. उनका परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है. उनके पिता, हरभजन सिंह बंगा एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट-जनरल हैं. जिन्होंने भारतीय सेना में सेवा की थी. भारत सरकार ने 2016 में बंगा को पद्मश्री से सम्मानित किया था. 

ये भी पढ़ें:Chinese SPY Balloon: चीन के स्पाई बैलून को उड़ाने से पहले पायलट ने ली सेल्फी, आप भी देखें तस्वीर

#President #Joe #Biden #Nominated #Mastercard #Chief #Ajay #Banga #President #World #Bank

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button